Ambati Rayudu Life Style | IPL 2023 | Amabati Rayudu | Indian Cricketer |
Stories

रिश्ते अच्छे नहीं होने पर चयनकर्ता ने टीम से ड्राप कर दिया, रायुडू ने बताई 2019 विश्व कप नहीं खेल पाने की वजह

अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने कई बार भारत को काफी कठिन स्थिति से बाहर निकलने में मदद की है। हालांकि उन्हें इस बात का अफसोस है कि 2019 वर्ल्ड कप (World Cup) उन्हें कुछ लोगों की वजह से टीम में नहीं शामिल किया गया। इसके बारे में एक पुराना किस्सा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को उनसे न जाने क्या दिक्कत थी। उनके मुताबिक हैदराबाद के एक शख्स से उनके रिश्ते अच्छे नहीं थे। ये तब टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता था। इनका नाम एमएसके प्रसाद है।

अंबाती रायुडू को इस बात पर बेहद हैरानी हुई कि 2019 वर्ल्ड कप में अगर उनको नहीं लेना था तो उनकी जगह किसी अच्छे प्लेयर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) या उन्हीं की तरह के किसी दूसरे खिलाड़ी को चुनते। लेकिन सेलेक्टरों ने अंबाती रायडू की जगह विजय शंकर (Vijay Shankar) को टीम में चुना, जो विश्व कप के लिहाज से बिल्कुल अनफिट थे। टीम सेलेक्टरों के इस फैसले की कड़ी आलोचना हुई थी। इस वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल से ही बाहर हो गया था। 

 रायडू ने 2018 आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की तरफ से खेलते हुए 600 से ज्यादा रन बनाए थे। इस शानदार पारी ने उनकी टीम इंडिया में वापसी कराई थी।

इसके बाद भी रायडू ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी थी और तब भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी वर्ल्ड कप के लगभग 1 साल पहले कहा था कि रायडू ही हमारी टीम के नंबर 4 के प्लेयर है और वहीं इस स्थान पर खेलेंगे। रायुडू ने वर्ल्ड कप से पहले खेली 20 पारियों में 639 रन बनाए थे। इसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक शामिल थे।

रायडू ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। रायडू ने आईपीएल फाइनल में सीएसके को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। रायडू ने अपने कैरियर को जीत के साथ खत्म किया है। रायडू ने आईपीएल में 6 ट्रॉफी जीती है। रायुडू सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी जीतने के मामले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बराबरी कर चुके है। दोनों ने ही 6–6 आईपीएल ट्रॉफी जीती है।

हालांकि रायुडू को 2019 के विश्व कप में नहीं लेने के पीछे चाहे जो वजह हो, लेकिन इतना तो तय है कि विश्व कप जैसे अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए टीम को चुनते समय आपसी विवाद को दूर ही रखना चाहिए और खिलाड़ियों को उनकी योग्यता के मुताबिक जगह मिलनी चाहिए।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।