Cricket Stadium Rules
Stories

Cricket Stadium Rules: बारिश के कारण खेल न रुके इसके लिए बंद स्टेडियम में क्यों नहीं खेला जा सकता क्रिकेट ?

Cricket Stadium Rules: आज क्रिकेट को लेकर दीवानगी पूरी दुनिया में देखी जा सकती है। ऐसे में क्रिकेट का कोई भी मैच हो लोग उसे देखने के लिए टकटकी लगाकर टीवी के सामने बैठे रहते हैं। लेकिन कई बार क्रिकेट का मजा उस समय किरकिरा हो जाता है जब मैच के दौरान अचानक बारिश हो जाती है। ऐसे में आनन-फानन में मैच बंद करा दिया जाता है और पिच को ढकने का काम शुरु हो जाता है।

Cricket Stadium Rules: बारिश है क्रिकेट का दुश्मन

हाल ही में आईपीएल के फाइनल मैच में भी बारिश दर्शकों की परेशानी का सबब बन गई और आईपीएल के फाइनल मैच का मजा किरकिरा हो गया। क्रिकेट फैंस चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच आईपीएल का फाइनल मैच जो 28 मई, रविवार को होना था उसे देखने के लिए बेकरार थे, लेकिन बारिश की वजह से बस मैच जैसे-तैसे पूरा हो पाया।

Cricket Stadium Rules: बंद स्टेडियम का ऑप्शन क्यों नहीं ?

ऐसे में एक सवाल शायद हर एक क्रिकेट फैन के जहन में आता होगा कि बारिश से बचने के लिए मैच किसी बंद स्टेडियम में क्यों नहीं कराया जाता या फिर मैच के लिए आज तक स्टेडियम को बंद क्यों नहीं कराया गया। तो चलिए आज हम आपको आपके इस अहम सवाल का जवाब देते हैं।

Also Read: Sania Mirza Racket and Umar Akmal: जब उमर अकमल ने सानिया मिर्जा से मांग लिया रैकेट, शोएब मलिक ने सुनाई रात में दरवाजा नहीं खोलने का किस्सा

दरअसल क्रिकेट मैच दूसरे खेलों से कई मायनों में अलग है। इस गेम में बहुत कुछ प्राकृतिक स्थितियों पर निर्भर करता है। जैसे मौसम की स्थिति के मुताबिक पिच तैयार की जाती है, बॉल स्विंग होना और उनकी स्पीड भी काफी कुछ मौसम पर निर्भर करती है। लेकिन अगर बंद स्टेडियम की बात की जाए तो गेंद की गति स्वाभिक होगी फिर चाहें धूप हो या बादल।

बंद स्टेडियम न बनाने की वजह ये भी है कि खेल के दौरान गेंद को हिट किए जाने के बाद उसकी ऊंचाई का कोई आइडिया नहीं होता है। गेंद कितनी ऊंची जाएगी कोई अंदाजा नहीं होता है, ऐसे में कैच पकड़ते समय अगर गेंद छत से टकराई तो फील्डर के लिए मुश्किल पैदा हो सकती है।

हो सकता है बल्लेबाज खुल के शॉट भी ना मार पाए और अच्छे शॉट्स बाउंड्री लाइन के अंदर ही रह जाएं। सूरज की रोशनी की जगह आर्टिफिशियल लाइट होगी जिसमें खेलना मंहगा होने के साथ-साथ मुश्किल भी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में इंडोर क्रिकेट स्टेडियम बना है लेकिन यह आइडिया ज्यादा कारगर साबित नहीं हुआ है।