Cheteshwar Pujara, India Westindies Series
Stories

भारत वेस्टइंडीज सीरीज से पहले भारतीय दिग्गज की टीम से हो सकती है छुट्टी

  डबल्यूटीसी (WTC) फाइनल की हार के बाद अब भारतीय सेलेक्टर्स भारत (India) के बड़े खिलाड़ियों पर फैसले ले सकते है। सेलेक्टर जब वेस्टइंडीज (Westindies) दौरे के लिए टीम का चयन करेंगे तब वो अगले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के भविष्य को ध्यान में रखकर करेंगे। भारत के टॉप 5 बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubham Gill), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में से किसी एक बल्लेबाज को वेस्टइंडीज दौरे से ड्रॉप किया जा सकता है। अगर खबरों की माने तो पुजारा को इस बार फिर से ड्रॉप किया जा सकता है। पुजारा को 2022 में ड्रॉप किया गया था।
 पुजारा का प्रदर्शन पिछले 2–3 सालों में कुछ खास नहीं रहा है। पुजारा ने पिछली 52 पारियों में से केवल एक पारी में शतक लगाया है जबकि इस दौरान उनका औसत 29.69 का है। पुजारा ने इन 52 पारियों में मात्र 11 पचासे जड़े है। पुजारा की जगह पर आईपीएल में अपने बल्ले से धूम मचाने वाले राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) को नंबर 3 पर मौका दिया जा सकता है।
 वहीं मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को इस दौरे से आराम दिया जा सकता है। शमी ने आईपीएल के सभी 17 मैच खेले थे इसलिए वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए उन्हें आराम दिया जा सकता है। चूंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के सभी मैच जरूरी होते है इसलिए एक साथ सभी खिलाड़ियों को ड्रॉप और आराम नहीं दिया जा सकता है। इसलिए मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को टीम में रखा जायेगा लेकिन जरूरत पड़ने पर ही उनको प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा। भारत के बहुत से तेज गेंदबाज चोटिल चल रहे है इसलिए भारत एक और गेंदबाज को चोटिल होने देने का जोखिम नहीं उठा सकती है। भारत को इस साल वर्ल्ड कप खेलना है और भारत ज्यादा खिलाड़ियों के चोटिल होने का खतरा मोल नहीं लेना चाहेगी। बता दें, कि जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) पहले ही चोटिल चल रहे है।
 वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी के भविष्य के ऊपर फैसला इस सीरीज के बाद लिया जा सकता है। जबकि विकेटकीपर के रूप में केएस भरत (KS Bharat) को फिर से मौका मिल सकता है। भरत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बल्ले से कोई खास कमाल नहीं दिखाया था। अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) और उमरान मालिक (Umran Malik) को टीम में मौका दिया जा सकता है लेकिन ये अभी निश्चित नहीं है कि उन्हें वनडे में मौका मिलेगा कि टेस्ट मैच में मौका मिलेगा। अर्शदीप सिंह इस समय इंग्लैंड में केंट के लिए काउंटी खेल रहे है। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।