Indian Cricketer | Mukesh Kumar |
Stories

Mukesh Kumar : पिता ने दिया एक साल का वक्त, कहा- क्रिकेटर नहीं बन सके तो चलानी होगी टैक्सी, मुकेश ने ऐसे जीता भरोसा

Mukesh Kumar : बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार कोलकाता से काफी दूर एक गांव के रहने वाले हैं। वह साधारण परिवार से निकले हैं। आय का साधन सिर्फ पिता की टैक्सी थी, जिसे वे चलाते थे। मुकेश को क्रिकेट में बहुत रुचि थी। वे अपने घर के आसपास ही खेला करते थे। हालांकि मुकेश का मन हमेशा खेलने पर लगा रहता था। घरेलू क्रिकेट में काफी मेहनत करने के बाद मुकेश ने इसी साल पहली बार आईपीएल में खेलने का चांस पाए।

मुकेश कुमार साल 2012 में कोलकाता आए थे। उस वक्त उनके पिता के टैक्सी बिजनेस में काफी नुकसान हो गया था। तब मुकेश ने दूसरे दर्जे की लीग मैच में मैच खेलना शुरू कर दिये। इससे उन्हें 400-500 रुपये मिल जाया करते थे। हालांकि पिता उनसे संतुष्ट नहीं थे। वे चाहते थे कि वे टैक्सी चलाएं। बहरहाल मुकेश की जिद पर उनके पिता ने कहा कि एक साल का वक्त है। अगर क्रिकेट में सफल हो गये तो ठीक है, नहीं तो टैक्सी चलानी होगी।

मुकेश ने बताया, ‘मेरे पिता ने मुझे एक साल दिया था और कहा था कि अगर इस दौरान कुछ नहीं हुआ था मुझे उनके साथ काम करना होगा। हालांकि वह जानते थे कि मुझे क्रिकेट में दिलचस्पी है।’ मुकेश ने खुद को साबित किया और धीरे-धीरे बंगाल की घरेलू टीम की रीड़ की हड्डी बन गए। मुकेश का इंडिया के लिए चयन हुआ तो उनके करियर को नई दिशा मिल गई।

मुकेश ने बताया कि ड्यूक और कुकुबूरा गेंद से सहज होने में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उनकी बहुत मदद की। शमी ने मुकेश को बताया कि इंग्लैंड में लेंथ पर ध्यान देना जरूरी होता है। मुकेश को शमी की राय से काफी मदद मिली। जब आईपीएल में मुकेश महंगे साबित हो रहे थे तब भी शमी ने उन्हें समझाया था।

मुकेश ने बताया कि अहमदाबाद में मैच के दौरान शमी ने उनसे कहा, ‘हम अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेल रहे थे। शमी भाई ने मुझसे कहा कि आईपीएल में गेंदबाजों को रन पड़ते ही हैं लेकिन जरूरी है कि आप अपनी प्रार्थना करें। दिमाग में ऐसा सोच कर चलें कि चार ओवर में 60 रन पड़ सकते हैं। मेरे अंदर से डर निकल गया था।’

मुकेश कुमार पहले दिल्ली कैपिटल्स के नेट बॉलर थे। इस दौरान उन्होंने दो प्रैक्टिस मैच खेले थे और इस दौरान अपनी गेंदबाजी से टीम के हेड कोच रिकी पोंटिंग को प्रभावित किया था। मुकेश ने बताया कि दिल्ली उन्हें पिछले सीजन से उन्हें टीम में चाहती थी। इस बार ऑक्शन में मुकेश के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़े और 5.5 करोड़ रुपए में इस गेंदबाज को अपने साथ जोड़ा।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।