Brendon McCullum, Chris Gayle, Ben Stokes, Viv Richards Adam Gilchrist
Stories

Highest Sixer In Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के किसने लगाए, पहले नंबर वाले का नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

Highest Sixer In Test Cricket: क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में छक्का मरना सबसे कठिन काम होता है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में ये और भी कठिन काम होता है जहां पर गेंदबाजों को स्विंग, सीम, टर्न और बाउंस मिलता है। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे बल्लेबाज है जो छक्का मारने से नहीं डरते है चाहे इस प्रयास में उनका विकेट ही क्यों न चला जाए।

ऐसे ही बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट को और दिलचस्प भी बनाते है। जिससे लोगों को बोरियत नहीं महसूस होती है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दसवें नंबर पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) आते है। शायद ही किसी ने सोचा होगा कि न्यूजीलैंड के सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों में से एक छक्के लगाने की लिस्ट में आ सकते है। साउदी ने टेस्ट क्रिकेट में 83 छक्के मारे है।

जबकि इसके बाद वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज सर विव रिचर्ड्स का नंबर आता है। विव रिचर्ड्स (Viv Richards) ने अपने कैरियर में 84 छक्के लगाए है। इस सूची में केवल विव रिचर्ड्स ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने 1985 से पहले अपना डेब्यू किया था।

इसके बाद इस सूची में फिर से एक और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी का नंबर आता है। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर क्रिस केयर्न (Chris Cairns) इस सूची में काबिज है। क्रिस ने सिर्फ 62 मैचों में ही 87 छक्के लगाए है। इसके बाद वेस्टइंडीज महान खिलाड़ी ब्रायन लारा (Brian Lara) का नंबर आता है। लारा ने अपने 131 टेस्ट मैचों के कैरियर में 88 छक्के जड़े है।

इसके बाद इस सूची में वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) का नंबर आता है। सहवाग इस लिस्ट में इकलौते भारतीय बल्लेबाज है। सहवाग के नाम टेस्ट में 91 छक्के है। सहवाग के बाद 5 वें नंबर पर साउथ अफ्रीका के महानतम ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jack Kallis) का नंबर आता है। कैलिस ने अपने टेस्ट कैरियर में 97 छक्के जड़े है।

इसके बाद इस सूची में एक और विंडीज़ बल्लेबाज का नंबर आता है। विंडीज़ बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने अपने 103 मैचों के कैरियर में 98 छक्के लगाए है। इसके बाद इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) का नंबर आता है। गिलक्रिस्ट ने अपने 96 मैचों के टेस्ट कैरियर में 100 छक्के लगाए है।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नंबर दो पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के वर्तमान कोच ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) का नंबर आता है। मैक्कुलम ने अपने 101 टेस्ट मैचों के कैरियर में 107 छक्के लगाए है।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ओवल नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान और करिश्माई ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) आते है। स्टोक्स ने खेले 93 मुकाबलों में 109 छक्के जड़े है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।