Sachin Tendulkar, Rahul Dravid, Jacque Kallis, Shivnarine Chanderpaul
Stories

Rahul Dravid: वो बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा समय तक बल्लेबाजी की

टेस्ट क्रिकेट क्रिकेट (Cricket) का सबसे कठिन फॉर्मेट माना जाता है। क्योंकि इसमें खिलाड़ी की शारीरिक और मानसिक क्षमता का प्रमाण मिलता है कि वो खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से कितना सक्षम है। टेस्ट क्रिकेट में ही खिलाड़ियों की असली परीक्षा होती है। इसमें गेंद और बल्ले के साथ साथ खिलाड़ी के धैर्य, आत्मविश्वास और दृढ़ता की पहचान होती है। टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाना अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान होता है। शतक लगाने के लिए खिलाड़ी को कम से कम एक दिन बल्लेबाजी करनी पड़ती है लेकिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने शतक लगाने के लिए घंटो बल्लेबाजी की है और अपनी बल्लेबाजी का लोहा पूरी दुनिया को मनवाया है। कुछ खिलाड़ियों ने अपने कैरियर में जीतने रन नहीं बनाए है उतने घंटे इन बल्लेबाजों ने क्रीज पर समय बिताया है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुछ चुनिंदा बल्लेबाज है जिन्होंने 600 से ज्यादा घंटे बल्लेबाजी करने में ही गुजार दिए है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा घंटे बल्लेबाजी करने के मामले में पांचवे नंबर पर इंग्लैंड के महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक (Alaistar Cook) आते है। कुक ने अपने टेस्ट कैरियर में 622.18 घंटे बल्लेबाजी की है। कुक को अपने शानदार बल्लेबाजी के लिए रिटायरमेंट के बाद “सर” की उपाधि से सम्मानित किया गया था।

वहीं सबसे ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों में चौथे नम्बर पर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) आते है। चंद्रपाल ने अपने कैरियर में 629.16 घंटे बल्लेबाजी की है।


सबसे ज्यादा बल्लेबाजी करने के मामले में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jack Kallis) आते है। कैलिस ने अपने टेस्ट कैरियर में 640 घंटे बल्लेबाजी की है।

वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर क्रिकेट के भगवान कहलाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आते है। तेंदुलकर ने अपने टेस्ट कैरियर में 688.4 घंटे बल्लेबाजी की है।

वहीं टेस्ट क्रिकेट में घंटों बल्लेबाजी करने के मामले में पहले नंबर पर भारत के बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) आते है। राहुल द्रविड़ को “द वॉल” के नाम से भी जाना जाता था। द्रविड ने अपने टेस्ट कैरियर में अच्छे अच्छे गेंदबाजों को अपने डिफेंस के दम पर पानी पिलाया है। द्रविड ने अपने कैरियर में 735.86 घंटे बल्लेबाजी की‍ है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।