Babar Azam | Pakistan Cricketer | Story of Babar |
Stories

Babar Azam: खुद को पागल बनाया, धूप और बारिश की परवाह नहीं की, पाकिस्तान के कप्तान ने सुनाया क्रिकेटर बनने का किस्सा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) आज की तारीख में दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उनका रिकॉर्ड और उनके रन बनाने की तेजी उन्हें सबसे अलग दिखाती है। ऑफ टॉपिक पॉडकास्ट 003 (Off Topic Podcast 003) से बात करते हुए बचपन में जब वे क्रिकेट खेलना शुरू किये तो उस समय का उन्होंने अपना किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा कि उस वक्त क्रिकेट को लेकर वह काफी जुनूनी थे। स्कूल से आते ही ड्रेस चेंज करके वह सीधे मैदान की तरफ भागते थे। मैदान घर के पास नहीं होता था। वह दूर था। कई बार पैसा नहीं होने पर वे पैदल भी वहां तक गये हैं।

मौसम चाहे जैसा हो, बारिश हो या कड़ी धूप हो, वह कभी स्किप नहीं करते थे। आपको पागल बनना पड़ता है। पागलपन आपको निखारता है। कड़ी धूप में वह घंटों प्रैक्टिस करते थे। बारिश से भीगते हुए गीले मैदान पर भी उन्होंने प्रैक्टिस की है। इसकी वजह से घर वालों से काफी डांट-फटकार भी खाई है।

Also Read: जब स्‍टीव वॉ के आंख द‍िखाने से डर गए थे मोहम्‍मद कैफ

बाबर के बारे में यह कहा जाता है कि वह प्रैक्टिस के दौरान काफी अनुशासित रहते हैं और तीन सौ बॉल खेलते हैं। हालांकि इंटरव्यू में बाबर ने कहा कि वे एक प्रैक्टिस सेशन में चार सौ या पांच सौ बॉल खेलते हैं।

कहा कि ऐसा नहीं करने पर आप अपने में सुधार नहीं ला सकते हैं। अगर आपकी बैटिंग में कोई फॉल्ट है तो उसको ठीक करने के लिए आपको कड़ी प्रैक्टिस करनी होगी। उसको ठीक करने में कई महीने का वक्त लग जाता है। अगर आप बहुत स्ट्रांग हैं तब भी दो हफ्ते तो लग ही जाएंगे। आप जितना समय मैदान में दोगे उतना सीखोगे। शाट लगाना सीखोगे।

बाबर ने बताया कि अपने को फिट रखने पर ही आप अच्छे क्रिकेटर बन सकते हैं। अगर आप फिट नहीं हैं तो नहीं खेल पायेंगे। साथ ही आप जितना फिट रहेंगे मैदान पर प्रेशर को उतना ही झेल पायेंगे। दबाव की स्थिति में फिट रहना बहुत जरूरी है।

फिट नहीं रहने पर आप ओवर रिएक्ट करेंगे या कुछ और बोलेंगे, जिससे स्थिति बिगड़ सकती है। आजकल के बच्चे दो दिन खेलते हैं तीसरे दिन छुट्टी ले लेते हैं। अगर आप खुद को फिट रखेंगे तो ऐसा नहीं होगा। फिट होने पर मैदान में कॉफिंडेंस भी आता है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।