Babar Azam
Stories

Babar Azam: वनडे में आज की डेट में नंबर-1 बल्लेबाज हैं Babar Azam, कभी मां ने गहने बेच कर दिलाया था बेटे को बैट

Babar Azam: दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल बाबर आजम अपने 50 शतक पूरे कर के आज वनडे के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। पाकिस्तान टीम के कप्तान आज जिस मुकाम पर हैं उस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा है। उनकी जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब बैट खरीदने तक के लिए पैसे नहीं थे।

Babar Azam: मां ने जेवर बेचकर बाबर को दिलाया था बैट

15 अक्टूबर 1994 को पाकिस्तान के लाहौर प्रांत में जन्मे Babar Azam की फैमिली इतनी बड़ी थी कि उनकी ख्वाहिशें पूरी नहीं हो पाती थीं। मां ने बाबर से एक बार पूछा कि तुम्हें अपनी जिंदगी में क्या करना है, तो बाबर ने जवाब दिया कि वो क्रिकेट खेलना चाहते हैं।

Also Read: Asia Cup 2023 Pakistan Squad: एशिया कप के लिए पाकिस्तान ने घोषित की टीम, पूर्व कैप्टन को किया बाहर

Babar Azam के पास क्रिकेट खेलने के लिए बैट नहीं था, इसलिए मां शबाना ने अपने जेवर बेचकर अपने बेटे को बल्ला दिलाया। इसके बाद उनकी मां ने Babar Azam का लाहौर के क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवा दिया। बाबर का बचपन लाहौर की गलियों और मोहल्लों में क्रिकेट खेलते हुए गुजरा। पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल और कामरान अकमल बाबर आजम के चचेरे भाई है, दोनों का पाकिस्तान क्रिकेट में एक बड़ा नाम रहा है।

Babar Azam को क्रिकेटर बनने की प्रेरणा, अपने चचेरे भाइयों से ही मिली। घरेलू मैदान पर अपना करियर शुरू करने से पहले वो गद्दाफी स्टेडियम में ball boy भी थे। 2019-20 नेशनल T20 कप में, वह पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बने, जिन्होंने एक calendar year में तीन टी20 शतक और 1500 से ज्यादा रन बनाए।

2012 के अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए बाबर को पाकिस्तानी टीम का कैप्टन बनाया गया। बाबर आजम अलग-अलग age group में पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। यह अंडर-15,अंडर-19 और अंडर-23 स्तर पर भी खेल चुके हैं और बेहतरीन प्रदर्शन किया।

2015 में किस्मत इन पर तब मेहरबान हुई जब मई 2015 में जिंबाब्वे की टीम, पाकिस्तान दौरे पर आई। इस दौरान बाबर को जिंबाब्वे टीम के खिलाफ, लाहौर में वनडे डेब्यू करने का मौका मिला लेकिन इस मैच में बाबर काफी नीचे बल्लेबाजी करने के लिए आए। बावजूद इसके बाबर ने अपने पहले ही मैच में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 60 गेंदों पर 54 रन की शानदार पारी खेलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई।

इसके बाद जब उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेलने का मौका मिला तब उन्होंने सीरीज के पहले ही मैच में 100 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 62 रन की पारी खेली।

Babar Azam: कोलंबो स्ट्राइकर्स के खिलाफ जड़ा शानदार करियर का 50वां शतक

बाबर आजम इस समय श्रीलंका में टी20 लीग खेल रहे हैं जिसमें 7 अगस्त को कोलंबो स्ट्राइकर्स  के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने शानदार शतक जड़ा है। ये शतक उनके  टी20 करियर का 10वां तो पूरे करियर का 50वां शतक है। आईसीसी रैंकिंग में वो टॉप पर हैं और उनके आस-पास भी कोई नहीं है। विराट कोहली की बात करें,तो उन्होंने टी20 के अपने करियर में 8 शतक लगाए हैं। विराट कोहली लिस्ट-A क्रिकेट में 50 तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 36 सेंचुरी लगा चुके हैं,और इस समय उनके खाते में 94 सेंचुरी हैं।