Ayesha Naseem Retirement | Islam Dharma |
Stories

Ayesha Naseem Retirement: 18 साल की उम्र में आयशा नसीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, वजह जानकर चौंक जाएंगे

Pakistan Woman Cricketer Ayesha Naseem: जब दुनिया भर के क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए अपने देश की टीम में जगह पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं तब पाकिस्तान महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (Pakistan Women’s National Cricket Team) की खिलाड़ी आयशा नसीम (Ayesha Naseem) सिर्फ 18 साल की उम्र में संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। इस खबर ने सबको चौंका दिया।

Ayesha Naseem Retirement: आगे बढ़ने की उम्र में खेल से ही दूर हो गईं आयशा

18 साल वह उम्र है, जिसमें बहुत से खिलाड़ी तब तक टीम में जगह भी नहीं बना पाते हैं। आयशा तो अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही थीं। उनके लिए तो आगे बढ़ने के भरपूर मौके थे, लेकिन उन्होंने क्रिकेट से दूर जाने को पसंद किया।

आयशा बहुत प्रतिभाशाली क्रिकेटर रही हैं। खुद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और तेज गेंदबाज रहे वसीम अकरम ने भी आयशा की तारीफ की थी। आयशा ने क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए जो वजह बताई हैं, वह इस्लामी सिद्धांतों के तहत जीवन जीने की इच्छा है। उनका कहना है वह अपनी बची शेष जिंदगी इस्लाम के अनुसार गुजारना चाहती हैं, इसलिए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है।

Also Read: जब शोएब मलिक ने शारजाह में पूछा कि कार्ड कहां मिलेगा, मिर्जा इकबाल बेग ने ऐसे कराई उनकी बात

आयशा नसीम ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम के लिए कुल 34 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। इसमें 4 वनडे और 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल है। इस बीच उनके बल्ले से 402 रन निकले। उनके नाम पाकिस्तान के लिए खेलते हुए चार वनडे मुकाबलों की चार पारियों में 8.25 की औसत से 33 रन दर्ज है।

आयशा मैदान में तेजतर्रार गति से रन बनाने के लिए जानी जाती थीं। उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2020 में ग्रीन टीम के लिए खेला था, जबकि आखिरी मुकाबला साल की शुरुआत में टी20 महिला विश्व कप के तहत आयरलैंड के खिलाफ खेला था।

प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में उन्होंने भारतीय महिला टीम के खिलाफ जोरदार बल्लेबाजी की थी। इस मुकाबले में उन्होंने महज 25 गेंदों का सामना किया। इस बीच दो चौके एवं दो छक्के की मदद से नाबाद 43 रन बना डाले थे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।