VVS Laxman | Indian Cricketer | Test Cricketer
Stories

जब ग‍िलक्र‍िस्‍ट ने बनाया स्‍लेज‍िंंग कर यूसुफ पठान को आउट करने का प्‍लान, वीवीएस ने पूछा सवाल तो म‍िला था यह जवाब

Australian Players Sledging: साल 2001 में 11 मार्च को ऑस्‍ट्रेल‍िया और भारत के बीच कोलकाता में एक टेस्‍ट मुकाबला शुरू हुआ था। उस समय ऑस्‍ट्रेल‍िया की टीम अपराजेय मानी जाती थी। मैच के चौथे द‍िन ऑस्‍ट्रेल‍ियाई क्र‍िकेटर ने अपने बैग में रखा स‍िगार रखा था। सुबह-सुबह उन्‍होंने एडम ग‍िलक्र‍िस्‍ट को स‍िगार द‍िखा कर जोश में कहा- शाम को जश्‍न होगा। तीन द‍िन तक मैच की जो हालत थी, उसे देख कर वह अत‍ि आत्‍म व‍िश्‍वास में थे और मान कर चल रहे थे क‍ि चौथे द‍िन ही भारत हार जाएगा। लेक‍िन, राहुल द्रव‍िड़ और वीवीएस लक्ष्‍मण (VVS Laxman) जब क्रीज पर उतरे तो बाजी ही पलट गई।

दोनों ने द‍िन भर बैट‍िंग की। तबीयत खराब होने के बावजूद। राहुल को वायरल बुखार था और वीवीएस की कमर में दर्द था। लेक‍िन, दोनों ने एक-दूसरे का उत्‍साह बढ़ाया और क्रीज पर छोटे-छोटे लक्ष्‍य तय कर पूरा करते गए। टीम के बाकी ख‍िलाड़‍ियों ने भी साथ द‍िया। इसकी बदौलत दोनों ने 345 रनों की साझेदारी कर दी। चौथे द‍िन तो ग्‍लेन मैक्‍ग्रा, शेन वॉर्न, जेसन ग‍िलेस्‍पी, माइकल कैस्‍प्रोव‍िच जैसे द‍िग्‍गज गेंदबाज भी व‍िकेट के ल‍िए तरस गए थे।

वीवीएस का कहना है क‍ि वह सर्वश्रेष्‍ठ तभी खेल पाते थे जब दबाव की स्‍थ‍ित‍ि हो। और, इस मुकाबले में दबाव पूरा था। अपराजेय मानी जाने वाली टीम ऑस्‍ट्रेल‍िया और भारत की जीत की संभावना एकदम कम थी। शायद तभी वीवीएस ऐसी शानदार बल्‍लेबाजी कर पाए थे।

जॉन राइट ने आशीष नेहरा और सरनदीप स‍िंह को आदेश दे रखा था क‍ि मौका म‍िलते ही अंदर भागना और दोनों के ल‍िए पानी लाकर प‍िलाना। ये दोनों राहुल और वीवीएस के ल‍िए पानी लेकर क्रीज पर आते थे और जब ड्रेस‍िंग रूम लौट रहे होते थे तो क‍िसी न क‍िसी ऑस्‍ट्रेल‍ियाई ख‍िलाड़ी की स्‍लेज‍िंग करते हुए जाते थे। वैसे, ऑस्‍ट्रेल‍ियाई ख‍िलाड़ी स्‍लेज‍िंंग के ल‍िए बदनाम हैं।

वीवीएस ने ऑस्‍ट्रेल‍ियाई ख‍िलाड़‍ियों की स्‍लेज‍िंग की आदत का एक वाकया सुनाते हुए बताया क‍ि जब वह डेक्‍कन चार्जर्स के ल‍िए खेलते थे तो एडम ग‍िलक्र‍िस्‍ट टीम के कप्‍तान हुआ करते थे और डैरेन लेहमैन कोच थे। यूसुफ पठान बल्‍लेबाजी कर रहे थे। वह फॉर्म में थे। इसल‍िए यूसुफ पठान को जल्‍दी आउट करना जरूरी था। इसके ल‍िए ग‍िलक्र‍िस्‍ट और लेहमैन ने एक स्‍ट्रैटजी बनाई। स‍िली प्‍वाइंट पर खड़ा करने की। कैच लेने के ल‍िए नहीं, बल्‍क‍ि यूसुफ की स्‍लेज‍िंग करने के ल‍िए। उसका ध्‍यान भटकाने और उन्‍हें गुस्‍सा द‍िलाने के ल‍िए। जब वीवीएस ने पूछा क‍ि ऐसा क्‍यों कर रहे हैं तो जवाब म‍िला- मैं स‍िपाही हूं, कमांडर नहीं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।