Site icon Cricketiya

Asia Cup Team India 10 Wicket Win: एशिया कप में टीम इंडिया ने दर्ज की दस विकेट से जीत, जानिये इससे पहले कब किया था यह कमाल

Nepal Cricket | Cricketers Struggle | Cricketers Stories |

नेपाल क्रिकेट के पारस खड़का (बाएं), संदीप लामिछाने (बीच) और शरद वेसावकर (दाएं)। फोटो- फेसबुक

Asia Cup Team India 10 Wicket Win: एशिया कप 2023 में नेपाल के खिलाफ भारत को बारिश से बाधित मैच में जीत के लिए 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य दिया गया और इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए नाबाद अर्धशतक लगाया और टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई।

Asia Cup Team India 10 Wicket Win: भारत ने एशिया कप में दूसरी बार पाई यह सफलता

रोहित शर्मा अब नेपाल के खिलाफ भारत की तरफ से से वनडे प्रारूप में अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। रोहित का इस मैच में शुभमन गिल ने पूरा साथ निभाया और उन्होंने भी नाबाद हाफ सेंचुरी लगा दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 10 विकेट से जीत दिला दी। भारत ने एशिया कप में दूसरी बार किसी टीम के खिलाफ 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। इससे पहले टीम इंडिया ने यह कमाल 1984 में श्रीलंका के खिलाफ किया था।

नेपाल के खिलाफ रोहित शर्मा ने नेपाल के खिलाफ इस मैच में 39 गेंदों पर 3 छक्के और 5 चौकों की मदद से अर्धशतक लगाया और इस टीम के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में हाफ सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बनने का गौरव भी हासिल किया। रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट में यह 36वां अर्धशतक भी रहा। नेपाल के खिलाफ रोहित शर्मा ने इस मैच में चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। इस मैच में रोहित शर्मा ने 59 गेंदों पर 5 छक्के और 6 चौकों की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेली।

रोहित शर्मा अब एशिया कप में भारत की तरफ से 10 बार 50 प्लस पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज भी बने और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया। तेंदुलकर ने भारत की तरफ से एशिया कप में 9 बार 50 प्लस की पारी खेली थी।

एशिया कप में सर्वाधिक 50+ स्कोर

12 – कुमार संगकारा
10 – रोहित शर्मा
9 – सचिन तेंदुलकर
9 – सनथ जयसूर्या
8-विराट कोहली शुभमन गिल ने नेपाल के खिलाफ इस मैच में 47 गेदों पर चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया और इस दौरान एक छक्का और 7 चौके लगाए। गिल ने नेपाल के खिलाफ इस मुकाबले में 62 गेंदों पर एक छक्का और 8 चौकों की मदद से नाबाद 67 रन बनाए। गिल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर नेपाल के खिलाफ पहले विकेट के लिए नाबाद 147 रन की साझेदारी की और 10 विकेट से मैच जीता। नेपाल के खिलाफ गिल ने रोहित शर्मा के ठीक बात अर्धशतक लगाया और इस टीम के खिलाफ ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने।

Exit mobile version