Indian Pace Attackers and World Cup Cricket 2023:
Stories

World Cup 2023: टीम इंडिया ने की ये सबसे बड़ी गलती, टीम नहीं सुधरी तो वर्ल्ड कप गंवाना पड़ेगा !

Asia Cup And IND vs PAK: 2 सितंबर को एशिया कप में भारत-और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले के लिए फैंस बेकरार थे। लेकिन भारतीय टीम के बैटिंग करने के बाद मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए किसी तरह 266 रन तो बना लिए लेकिन उसके बाद इतनी तेज बारिश आई की पाकिस्तान बैटिंग के लिए उतर ही नहीं पाई और मैच रद्द करना पड़ा।

Asia Cup And IND vs PAK: भारतीय बल्लेबाजों को समझनी होगी जिम्मेदारी

मैच भले ही रद्द हो गया लेकिन इस मैच के दौरान भारतीय टीम की पोल खुल कर रह गई। शाहीन शाह आफरीदी की बॉलिंग ने मैदान पर ऐसा कहर ढाया कि टीम इंडिया ताश के पत्तों की तरह बिखरती चली गई। इस मुकाबले में टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल साबित हुआ। रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल ने मैदान पर फ्लॉप शो दिखाया। श्रेयस अय्यर औऱ रविंद्र जड़ेजा टीम के लिए कुछ नहीं कर पाए।

Also Read: जब भज्जी ने अख्तर की गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया, Asia Cup का सबसे रोमांचक और यादगार मुकाबला

टीम इंडिया को ये पता होना चाहिए कि एशिया कप के बाद आने वाले समय में उसे अपनी सरजमीं पर वर्ल्ड कप भी खेलना है, और अगर टीम का प्रदर्शन इसी तरह का रहा तो वर्ल्ड कप के हाथ से फिसलने में जरा भी देर नहीं लगेगी।

इस बड़े और अहम मैच में टीम इंडिया की ऐसी कमियां उजागर हुईं, जिन पर काम न किया गया तो आने वाले समय में टीम के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाएगी, और भारतीय टीम को दो बड़ी ट्रॉफियों से हाथ धोना पड़ जाएगा।

टीम इंडिया  के स्टार बल्लेबाजों को करना होगा मंथन

सबसे पहले बात करनी होगी ओपनिंग बल्लेबाजों की, पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग जोड़ी के तौर पर उतरे थे। वन डे में 3 बार सेंचुरी लगाने वाले अकेले बल्लेबाज रोहित शर्मा पर काफी भरोसा था लेकिन पाकिस्तान की खतरनाक गेंदबाजी के आगे वो  टिक नहीं पाए।

शुभमन गिल भी महज 10 रन बनाकर आउट हो गए। टीम को अच्छी शुरुआत देने के बारे में टीम मैनेजमेंट और कैप्टन रोहित को गहन मंथन करना होगा, और अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

पाकिस्तान की विस्फोटक गेंदबाजी की वजह से भारतीय टीम ने 66 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे। कप्तान रोहित शर्मा (11), विराट कोहली (4), शुभमन गिल (10) और श्रेयस अय्यर (14) रन बनाकर पवेलियन भेज दिए गए। रोहित और विराट का विकेट गिरने के बाद कोहली और अय्यर पर बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

शाहीन शाह का निकालना होगा तोड़

विराट कोहली और रोहित शर्मा तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी के खिलाफ टिक नहीं पाए। टीम के लिए तमाम एक्सपेरिमेंट करने वाला मैनेजमेंट भी शाहीन शाह का तोड़ नहीं निकाल सका।

रोहित और कोहली को शाहीन ने बोल्ड किया। इससे पहले 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में रोहित और कोहली शाहीन को फेस कर चुके हैं, उस समय भी शाहीन ने ही दोनों को आउट किया था। विराट कैच आउट तो रोहित LBW हुए थे। उस समय दोनों ने इस गल्ती से कोई सबक नहीं लिया और एक बार फिर दोनों ने इस खतरनाक गेंदबाज के आगे घुटने टेक दिए।

निचले क्रम को बनना होगा मजबूत

66 रनों पर 4 विकेट गिरने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम के लिए संकटमोचक बनकर उभरे और दोनों ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 138 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि 7वें नंबर पर सर जडे़जा और 8वें नंबर पर शार्दुल ठाकुर टीम का स्कोर आगे बढ़ाएंगे, लेकिन निचले क्रम के ये दोनों बल्लेबाज भी सस्ते में निपट गए।

बुमराह ने कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन वो भी 16 रन बनाकर चलते बने। कुलदीप यादव महज 4 रन ही बटोर सके। इस तरह टीम का निचला क्रम भी फ्लॉप साबित हुआ। 

जसप्रीत बुमराह ने कुछ अच्छे शॉट खेले, पर वो भी 16 रन ही बना सके। इस तरह निचले क्रम ने भी कोई साथ नहीं दिया और टीम 266 के स्कोर पर ही सिमट गई. वर्ल्ड कप से पहले इस डिपार्टमेंट में भी सुधार की जरूरत है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।