Asia Cup 2023, Shadab Khan
Stories

Asia Cup 2023: फेक न्यूज के फेर में फंसे पाकिस्तानी खिलाड़ी Shadab Khan ने Virat Kohli को लेकर दिया बड़ा बयान

Asia Cup 2023: दुनिया भर में फेक न्यूज बहुत ही ज्यादा तेजी से फैलती है और उसे पहचान पाना भी कभी कभार बहुत मुश्किल हो जाता है। फेक न्यूज के झांसे में बड़े से बड़े लोग भी आ जाते हैं। सोशल मीडिया के इस दौर में जहा फेक न्यूज की भरमार लगी है वहां पर हमें ये जानना होगा कि कौन सी खबर सही है और कौन सी खबर फेक है।

Asia Cup 2023: फेक न्यूज से बचने की जरूरत

फेक न्यूज के झांसे में हर दिन बहुत से लोग फंसते हैं। लेकिन इस बार पाकिस्तान के उपकप्तान Shadab Khan भी इससे नहीं बच पाए है। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के मैच के पहले ही Shadab ने एक फेक न्यूज को लेकर बयान दे दिया था।

दरअसल, मुद्दा ये था कि एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा रहा था। उस प्रेस कांफ्रेंस में टीम के मुख्य चयनकर्ता Ajit Agarkar और कैप्टेन Rohit Sharma भी मौजूद थे। लेकिन किसी ने इंस्टाग्राम के जरिए ये खबर फैला दी कि जब “Ajit Agarkar से पाकिस्तान के गेंदबाजों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि Virat Kohli सब संभाल लेंगे।”

Ajit Agarkar: अजीत ने कोई भी ऐसा बयान नहीं दिया था

जबकि वास्तव में Agarkar ने ऐसा कोई बयान ही नहीं दिया था। इस बात की जब पड़ताल की गई तब पता चला कि ये बयान तो फेक है। इसी जवाब के चलते पाकिस्तान के पत्रकारों ने प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तानी उपकप्तान Shadab Khan से भी सवाल पूछ लिया था।

तब Shadab ने जवाब दिया कि, “मैं या उनकी तरफ से कोई ऐसा बोल दे, तो बोलने से कुछ नहीं होता है। कुछ नहीं बदलता है, जब मैच होगा, मैच में जो चीज़ें नजर आएंगी, असली चीज वही होती है।”

Shadab Khan: शादाब की जवाबदेही कम है

हालंकि इसमें Shadab की गलती नही है क्योंकि उनसे जो सवाल पूछा गया उन्होंने उसके अनुसार ही जवाब दिया। लेकिन ये जवाबदेही उस पत्रकार की है जिसने खबर की जांच किए बिना ही सीधे ही सवाल पूछ लिया था। प्रेस कांफ्रेंस में खिलाड़ियों का कर्तव्य होता है कि जो सवाल उनसे पूछे जाए वो उसका जवाब दें।

पाकिस्तान और भारत एशिया कप के सुपर 4 के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। दोनों टीमों के बीच 10 सितंबर को फिर से मुकाबला खेला जाएगा। इसके पहले एशिया कप में खेला गया मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया था। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए Ishan Kishan के 82 और Hardik Pandya के 87 रनों की बदौलत 266 रन बनाए थे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।