Asia Cup
Stories

जब भज्जी ने अख्तर की गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया, Asia Cup का सबसे रोमांचक और यादगार मुकाबला

Asia Cup: वैसे तो दोनों देशों के बीच सभी मुकाबले दिलचस्प और रोमांचकारी होते हैं लेकिन कुछ मैच ऐसे भी हैं, जो Asia Cup के अब तक के इतिहास में यादगार मुकाबले साबित हुए हैं। आइए जानते हैं Asia Cup में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए ऐसे ही पांच बेहद रोमांचक मुकाबले जिन्हें भूलना नामुमकिन है.

Asia Cup: एशिया कप के यादगार मुकाबलों में भज्जी ने जड़ा था छक्का, आमिर ने खेली तूफानी पारी

साल 2010 के Asia Cup में भारत और पाकिस्तान के बीच दांबुला में हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और सलमान बट्ट ने 74 रनों की अच्छी पारी खेली जिसकी बदौलत पाकिस्तानी टीम ने 267 रन बनाए थे। भारत ने इस टारगेट को एक गेंद बाकी रहते पूरा कर लिया और मैच जीत लिया। हरभजन ने मोहम्मद आमिर की बॉल पर छक्का लगाकर शानदार अंदाज में मैच खत्म किया था। हरभजन से छक्का खाने के बाद शोएब अख्तर काफी गुस्से में आ गए थे और हार के बाद वो भज्जी को मारने को लिए होटल तक पहुंच गए थे।

Asia Cup 2012 IND Vs PAK: 2012 के Asia Cup में खेला गया मुकाबला विराट कोहली के लिए बेहद खास था। मीरपुर में हुए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट गंवाकर 329 का विशाल स्कोर खड़ा किया था। नासिर जमशेद ने 112 और मोहम्मद हफीज ने 105 रनों की पारी खेली थी।

Also Read: अफवाह नहीं अबकि बार सच है Heath के निधन की खबर, 49 साल की उम्र में कहा दुनिया को अलविदा

पाकिस्तान को जवाब देते हुए भारत ने 13 बॉल रहते ही 6 विकेट से मैच जीत लिया था। इस मैच में  विराट कोहली ने 148 गेंदों में शानदार 183 रनों की क्लासिक पारी खेली थी, जो ODI मैचों में उनका बेस्ट स्कोर है।

Asia Cup 2016 IND Vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच 2016 के Asia Cup में खेला गया मुकाबला भी एक यादगार मुकाबला था। हालांकि इस मैच में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 245 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने 2 बॉल बाकी रहते मुकाबला जीत लिया था। इस मैच के हीरो शाहिद आफरीदी रहे थे जिन्होंने लगातार दो छक्के लगाकर अपनी टीम को मैच जिता दिया था।

Asia Cup 2018 IND Vs PAK: दुबई में खेले गए एशिया कप 2018 में भारत और पाकिस्तान दो बार आमने-सामने आए थे। दोनों ही मौकों पर भारतीय टीम ने मुकाबले अपने नाम किए थे। सुपर-4 स्टेज में खेला गया मुकाबला काफी अहम था जहां भारत ने 9 विकेट से जीत हासिल की। दुबई में खेले गए मुकाबले में शोएब मलिक के 78 रनों की मदद से पाकिस्तान ने 50 ओवर्स में सात विकेट पर 237 रनों का स्कोर बनाया था।  भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 63 गेंद बाकी रहते हुए 9 विकेट से मुकाबला जीत लिया था. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने धमाकेदार शतक जड़े थे। धवन ने 114 और कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 111 रन बनाए थे।