INDIA vs BANGLADESH Asia Cup Match Shubman Gill Batting |
Stories

Asia Cup 2023 Final And Team India: टीम इंडिया के साथ फाइनल में कौन भिड़ेगा? बारिश ने बांग्लादेश-पाक का मैच फंसाया, तो किसको होगा फायदा ?

Asia Cup 2023 Final And Team India: एशिया कप आगाज से अंत की तरफ जा रहा है। सुपर-4 के मुकाबले खेले जा रहे हैं। दो मुकाबलों के बाद एशिया कप की चमचमाती ट्रॉफी उसके हकदार के पास पहुंच जाएगी। भारत जीत के रथ पर सवार होकर फाइनल में एंट्री कर चुका है जिसके बाद अब पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच अहम मुकाबला होना है। इस निर्णायक मैच के बाद पता चल जाएगा कि भारत के साथ फाइनल में किसकी भिड़ंत होगी। लेकिन अगर मैच के दौरान बारिश आ गई तो उसके बाद रिजल्ट क्या होगा। कैसे निर्णय लिया जाएगा मैच के विनर का, और किस टीम को मिलेगा टिकट टू फिनाले ? तो चलिए आज आपको मैच का पूरा समीकरण विस्तार से बताते हैं

Asia Cup 2023 Final And Team India: 14 सितंबर को होगा ‘नॉकआउट मैच’

मंगलवार को हुए मुकाबले में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने श्रीलंका को हराते हुए Asia Cup 2023 के फाइनल का रास्ता साफ कर लिया है। लो स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 49.1 ओवर में 213 रन बनाने के बाद श्रीलंका को 41.3 ओवर में 172 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसी के साथ वन डे में श्रीलंका का लगातार 13 वनडे से चला आ रहा विजयरथ थम गया। भारत तो फाइनल में पहुंच गया, लेकिन अब सवाल ये उठता है कि उसकी खिताबी जंग किस टीम से होगी ?

Also Read: Asia Cup 2023: गौतम गंभीर ने क्यों कहा कुलदीप यादव को मिलना चाहिए ‘प्लयेर ऑफ द मैच’- जानिए क्या है पूरा मामला ?

24 घंटे के भीतर ही पहले पाकिस्तान और अब श्रीलंका को हराने के बाद भारत  सुपर-फोर स्टेज में चार अंक के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है। दो मैच में एक जीत और एक हार के साथ  श्रीलंका और पाकिस्तान के पास एक-एक अंक है। दोनों मैच हारने वाली बांग्लादेशी टीम सबसे नीचे है, और लगभग मुकाबले से बाहर ही है। चारों टीमों को अभी भी एक-एक मैच और खेलने हैं। ऐसे में 14 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच नॉकआउट की तरह होगा, जो टीम जीतेगी वह भारत के साथ फाइनल खेलेगी। बांग्लादेश अगर 15 सितंबर को अपने आखिरी मैच में भारत को हरा भी देता है तो भी उसके दो ही पॉइंट होंगे, जिसका टूर्नामेंट की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

PAK Vs SL मैच में आई बारिश तो पाकिस्तान को नुकसान और श्रीलंका को फायदा
इसके लिए आपको जरा इस साल के एशिया कप के सुपर 4 की अंक तालिका पर नजर डालनी चाहिए। टीम इं​डिया अपने खेले गए दो के दो मैच जीत चुकी है। उसके पास चार अंक हैं और नेट रन रेट प्लस 2.690 का है। टीम जहां अंकों के मामले में नंबर एक पर है, वहीं नेट रन रेट भी काफी बेहतर है। इसलिए श्रीलंका पाकिस्तान मैच से टीम इंडिया की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

इसके बाद दूसरे नंबर पर इस वक्त श्रीलंका है। टीम में दो में से एक मैच जीता है और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है।उसके पास दो अंक हैं और नेट रन रेट माइनस 0.200 का है। पाकिस्तान ने भी दो में से एक मैच जीता है और एक में उसे हार मिली है। उसके पास दो अंक हैं, वहीं नेट रन रेट माइनस में 1.892 का है। यानी श्रीलंका और पाकिस्तान के अंक तो बराबर हैं और नेट रन रेट भी दोनों का माइनस में है, लेकिन पाकिस्तान का बहुत ज्यादा निगेटिव है।

ऐसे में अगर बारिश होती है तो दोनों टीमों को एक एक अंक मिलेगा, लेकिन नेट रन रेट पर कोई भी असर नहीं होगा। यानी सीधा सा फार्मूला है कि श्रीलंका की टीम बेहतर नेट रन रेट के आधार पर फाइनल में पहुंच जाएगी। इसका मतलब ये भी हुआ कि पाकिस्तान चाहेगा कि ये मैच हो और उसे हार हाल में जीता जाए। ऐसे में उसके अंक श्रीलंका से ज्यादा हो जाएंगे और वे सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी। 

Asia Cup 2023 Final And Team India: भारत ने खेले सबसे ज्यादा फाइनल
एशिया कप का इतिहास काफी पुराना है, अबतक इसके कुल 15 संस्करण हो चुके हैं और 16वां जारी है। इतने एडिशन्स में 2016 और 2022 को छोड़कर टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में ही खेले गए। इस दौरान भारत कुल मिलाकर 10 फाइनल खेल चुका है। अब 11वीं बार में उससे आठवीं ट्रॉफी जीतने की उम्मीद होगी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।