Team India | Cricket | Former Cricketer |
Stories

Asia Cup 2023 and BCCI Tour to Pak: PCB चेयरमैन के बुलावे को नहीं ठुकरा पाई BCCI, 17 सालों बाद BCCI अधिकारी पहुंचे पाकिस्तान, गर्मजोशी के साथ हुआ स्वागत

Asia Cup 2023 and BCCI Tour to Pak: 17 सालों बाद BCCI का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को पाकिस्तान पहुंचा। PCB के चेयरमैन के निमंत्रण का सम्मान करते हुए बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला लाहौर पहुंचे थे। एशिया कप 2023 के मैच देखने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के इन्विटेशन पर भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी बिन्नी और कांग्रेस नेता शुक्ला सोमवार को अटारी-वाघा पार करने के बाद लाहौर पहुंचे. पाकिस्तान पहुंचने पर PCB चेयरमैन जका अशरफ ने दोनों का जोरदार स्वागत किया।

Asia Cup 2023 and BCCI Tour to Pak: हमारा आना राजनीति न समझा जाए-राजीव शुक्ला

पाकिस्तान पहुंचने के बाद रोजर बिन्नी और राजीव शुक्ला ने जका अशरफ के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया। दोनों भारतीय अधिकारी 07 सितंबर तक पाकिस्तान में ही रहेंगे.

Also Read:Team India World Cup Squad 2023: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ चयन, दिग्गज बल्लेबाज Shikhar Dhawan हुए टीम से बाहर

शुक्ला ने पाकिस्तान पहुंचने के बाद मीडिया को संबोधित किया और कहा, हम BCCI के प्रतिनिधिमंडल के तौर पर यहां (पाकिस्तान) आए हैं.  एशिया कप 2023 चल रहा है और पाकिस्तान इसका मेजबान है। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के जो अध्यक्ष हैं वो बीसीसीआई के सचिव जयशाह हैं।”

उन्होंने आगे कहा, ” इसलिए हमारे लिए यह वाजिब बनता है कि एक प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान भी आए. परसों हम कैंडी (श्रीलंका) में थे और अब पीसीबी के निमंत्रण पर हम बीसीसीआई के प्रतिनिधिमंडल के रूप में यहां आए हैं। अब हम सब एकसाथ मिलकर एशिया कप का मुकाबला देखेंगे। क्रिकेट में हमारे रिश्ते बहुत पुराने है और हमें उम्मीद है कि ये रिश्ता आगे भी ऐसे ही बना रहेगा.”

पाकिस्तान आने के बाद बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने कहा है कि हमारे पाकिस्तान जाने को राजनीति से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए.

BCCI अधिकारी रात्रिभोज में भी होंगे शामिल

गौरतलब है BCCIने एशिया कप के लिए भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था, जिसकी वजह से इसका आयोजन ‘हाइब्रिड मॉडल’ में किया गया जिसमें एशिया कप 2023 दो देशों (पाकिस्तान और श्रीलंका) में हो रहा है. बीसीसीआई ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर द्वारा आयोजित रात्रिभोज के लिए बिन्नी और शुक्ला की भागीदारी को मंजूरी दे दी.

लाहौर पहुंचने के बाद राजीव शुक्ला ने कहा था, ” यहां राजनीतिक कुछ भी नहीं था। लाहौर आने पर आपको अलग एक्सपीरियंस मिलता है। यह पूरी तरह से क्रिकेट के नजरिए से थे.” बता दें कि 17 साल बाद  बीसीसीआई का कोई अधिकारी पाकिस्तान पहुंचा है, इससे पहले BCCI को PCB की तरफ से जब जब न्योता मिला उन्होंने वहां जाने से इंकार किया।

भारत-पाक द्विपक्षीय सीरीज की गुंजाइश नहीं
भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज को लेकर राजीव शुक्ला ने कुछ भी नहीं कहा। इससे पहले बीसीसीआई के एक सोर्स ने बाइलेटरल सीरीज के सवाल पर कहा था कि ऐसी किसी भी तरह की कोई सीरीज होने की फिलहाल गुंजाइश नहीं है।

आगामी 10 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच सुपर-4 में अहम मुकाबला खेला जाना है, लेकिन मुकाबले से पहले 7 सितंबर तक दोनों BCCI अधिकारी स्वदेश लौट आएंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।