Anil Kumble Memorable Game | Indian Cricket Team | Team India |
Stories

Anil Kumble Memorable Game: जबड़े में चोट के बाद भी टीम इंडिया के लिए इस गेंदबाज ने की 14 ओवर की बॉलिंग, जिसने भी सुना हैरान रह गया, जानिये पूरी बात

Anil Kumble Memorable Game: जब लोग कुछ करना चाहते हैं तो वे कर जाते हैं, जब लोग नहीं करना चाहते है तो नहीं कर पाते हैं। दुनिया में ऐसे कई क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर चोट लगने के बावजूद देश के लिए खेलते रहे और जीत दिलाई। ऐसे लोग न केवल अपने प्रदर्शन से नाम कमाते हैं, बल्कि जूनियर खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनते हैं।

Anil Kumble Memorable Game: अपने समय के दिग्गजों को भी आउट किया

ऐसे क्रिकेटरों की मेहनत की वजह से ही क्रिकेट आज दुनिया भर में खेला जा रहा है। हम बात कर रहे हैं भारत के सफल गेंदबाजों में से एक स्पिनर अनिल कुंबले के बारे में, जिन्होने 2002 के वेस्टइंडीज के एंटीगा टेस्ट में टूटे हुए जबड़े के साथ गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। जिस वक्त वे ऐसा कर रहे थे, उस समय वेस्टइडीज टीम में ब्रायन लारा जैसे दिग्गज बैट्समैन थे, जिनको आउट करना आसान नहीं होता था।

Also Read: साढ़े नौ घंटे, 449 बॉल और 114 रन, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने बना दिया था अनोखा रिकॉर्ड, मिल गया यह तमगा

अनिल कुंबले को जब चोट लगी थी, तब उन्होंने बेंगलुरू में अपनी पत्नी को फोन करके इसकी सूचना दी थी। उनसे यह भी कहा था कि मैं इंडिया लौट रहा हूं और जबड़े का ऑपरेशन होगा। उससे पहले मैं अभी खेलूंगा। जबड़े टूटे होने के बाद भी खेलने की बात पत्नी को मजाक लगी। बहरहाल उन्होंने कोई रिएक्शन नहीं दिया।

इसके बाद जो हुआ वह इतिहास बन गया। जियो सिनेमा से बात करते हुए कुंबले ने इंटरव्यू में कहा ,‘‘ मैने अपनी पत्नी चेतना को बताया और कहा कि मुझे आपरेशन के लिये भारत लौटना है। उसने बेंगलुरू में सब व्यवस्था कर दी। फोन रखने से पहले मैने उसे कहा कि मैं गेंदबाजी करने जा रहा हूं। उसे लगा कि मैं मजाक कर रहा हूं। मुझे नहीं लगता कि उसने इसे गंभीरता से लिया।”

इंटरव्यू में अनिल कुंबले ने कहा कि जबड़ा टूटने के बावजूद उन्हें लगा कि टीम के लिये कुछ विकेट लेना उनकी जिम्मेदारी है। अनिल कुंबले ने बताया, ‘‘मैं ड्रेसिंग रूम में गया तो देखा सचिन गेंदबाजी कर रहे हैं। असल में टीम में उस वक्त वही ऐसे खिलाड़ी थे, जो बॉलिंग कर सकते थे। उस समय वावेल हाइंड्स बल्लेबाजी कर रहे थे।

मुझे लगा कि मेरे लिये यही मौका है। मुझे जाकर विकेट लेने होंगे। अगर हम उनके तीन या चार विकेट ले सके तो मैच जीत सकते हैं। मैने टीम के फीजियोथेरेपिस्ट एंड्रयू लीपस से कहा कि मुझे जाना है।’’ इसके बाद कुंबले ने साहसिक फैसला लिया और टूटे हुए जबड़े के साथ लगातार 14 ओवर डाले और लारा को भी आउट किया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।