Virat Kohli | IPL 2023 | Indian Cricketer Education
Stories

Alex Carey and Virat Kohli Advice: विराट की वजह से एलेक्स कैरी बन सके बड़े स्कोरर, ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज ने खुद बताई राज की बात

Alex Carey and Virat Kohli Advice: इंडिया के खिलाफ WTC (World Test Championship) के Final में स्टीव स्मिथ ( Steve Smith) के अलावा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ एलेक्स केरी (Alex Carey) एक कॉन्फिडेंट बैटर के रूप में उभरे हैं। अभी हाल ही में इंग्लैंड में एजबेस्टन टेस्ट समेत एलेक्स ने 2 टेस्ट मैचों में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए कुल 3 पारी में 180 रन बनाए हैं और सिर्फ एक ही बार आउट हुए।

एलेक्स ने जिस तरह इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाज़ी की है उसके मुकाबले इस साल भारत दौरे पर एलेक्स कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। उन्होंने कई खराब शॉट खेले और सभी को निराश किया। हालांकि एशेज (The Ashes) में उन्होंने कमाल की बैटिंग जिसका श्रेय उन्होंने भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) को दिया है।

Alex Carey and Virat Kohli Advice : विराट के कहने पर ‘रिवर्स स्वीप’ खेलना छोड़ा

दरअसल भारत दौरे पर जब एलेक्स केरी आए थे तब उनके आड़े-टेढ़े शॉट को देखकर विराट कोहली ने उन्हें एक सलाह दी थी। एलेक्स ने विराट की सलाह को माना और अपने खेल में सुधार किया जिसका फायदा उन्हें एशेज सीरीज में मिला। एलेक्स केरी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि क्रिकेट की दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और स्टीव स्मिथ ने उन्हें रिवर्स स्वीप न खेलने की सलाह दी थी। जिसके बाद मैंने अपनी बैटिंग से इस शॉट को गायब करने की ठानी। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी एलोइस ने भी उन्हें इस तरह के शॉट्स खेलने से मना करती हैं।

Alex Carey and Virat Kohli Advice: विराट और स्टीव स्मिथ ने की थी आलोचना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलेक्स केरी ने साल 2023 में 17 बार रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश की और 4 बार इसी शॉट को खेलने के दौरान अपना विकेट गंवाया। WTC के फाइनल में भी एलेक्स रवींद्र जडेजा की गेंद पर इस तरह का शॉट खेलने के प्रयास में ही आउट हुए थे।

Also read: आईसीसी ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को दिया झटका, लगाया भारी जुर्माना

उस वक्त एलेक्स 48 रन का स्कोर बना चुके थे। ऐसे वक्त में रिवर्स स्वीप खेलने की कोई आवश्यकता नहीं थी। हालांकि 48 बाद में एलेक्स ने भी अपनी गलती मानी थी।

 

एलेक्स की पसंदीदा शॉट रिवर्स स्वीप पर कोहली और स्मिथ ने भी उनकी आलोचना की थी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग इस बात से इत्तेफ़ाक नहीं रखते। उनका मानना है कि एलेक्स केरी स्वीप शॉट खेलते हुए ज्यादा बारा सक्सेसफुल रहे हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।