Site icon Cricketiya

जब पाकिस्तान से मैच के बाद अफगानी कप्तान ने कर दिया था संन्यास का ऐलान, जानें असगर अफगान के अचानक फैसले की क्या थी वजह

Asghar Afghan | Afghanistan | cricket Story |

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और पूर्व कप्तान असगर अफगान। (फोटो- फेसबुक)

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान और सीनियर प्लेयर असगर अफगान (Asghar Afghan) अपने देश के लिए सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं। उनके नेतृत्व में अफगानिस्तान ने कई मैच जीते हैं, लेकिन 2021 में पाकिस्तान से हार को असगर भुला नहीं पाए। इस हार से वे बुरी तरह दुखी हो गये और 24 घंटे से भी कम समय में 30 अक्टूबर 2021 की रात अचानक क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अगली सुबह नामीबिया के खिलाफ मैच उनका आखिरी मैच होगा। इसके बाद वे कोई मैच नहीं खेलेंगे।

क्रिकेट में संन्यास लेना खिलाड़ियों की क्षमता, रिकॉर्ड और उनकी इच्छा पर निर्भर करता है। कई खिलाड़ी अगर फिट हैं और उनमें खेलने की क्षमता बची हुई है तो वे लंबे समय तक खेलते रहते हैं, लेकिन अगर खिलाड़ी फिट नहीं है तो वह जल्दी संन्यास की घोषणा कर देता है। लेकिन असगर अफगान का ऐलान अलग तरह का था।

नामीबिया के साथ मैच के बाद असगर अफगान ने भावुक होकर कहा कि पाकिस्तान के साथ मैच में हार ने उन्हें गंभीर निराशा में डाल दिया। इसके कारण संन्यास ले रहा हूं।

असगर अफगान अपने देश के लिए जब राष्ट्रीय टीम के कप्तान बनाए गये थे, तब वहां के हालात अच्छे नहीं थे। अफगानिस्तान में क्रिकेट समेत किसी भी खेल को खेलने की बुनियादी सुविधाएं बहुत कम हैं। ऐसे में खिलाड़ियों को काफी संघर्ष और मेहनत के दम पर ही आगे बढ़ना होता है।

देश में क्रिकेट के नए प्रतिभावान खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उनकी ट्रेनिंग भी नाम मात्र की होती है।

Exit mobile version