Abdul Qadir Challenges to Sachin Tendulkar |
Stories

Abdul Qadir Challenges to Sachin Tendulkar: 16 साल का बच्चा सचिन को दिग्गज अब्दुल कादिर की चुनौती, तेंदुलकर का ऐसा था जवाब

Abdul Qadir Challenges to Sachin Tendulkar: विश्व क्रिकेट के इतिहास में जितना जोश और उत्साह भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में देखा जाता है, उतना किसी भी क्रिकेट खेलने वाले देश में नहीं है। ये दोनों देश ऐसे हैं, जहां क्रिकेट को लेकर हद से ज्यादा जुनून है। दोनों देशों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा, काबिलियत और क्षमता से देश का सम्मान बढ़ाया है।

Abdul Qadir Challenges to Sachin Tendulkar: टीम इंडिया के साथ मास्टर ब्लास्टर का यह पहला दौरा था

पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज अब्दुल कादिर अपने समय के मशहूर और बेहतरीन दाएं हाथ के लेग स्पिनर गेंदबाज रहे हैं। जिस दौर में वे अपनी ऊंचाइयों पर थे, उस समय भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर अपना अंतरराष्ट्रीय कैरियर शुरू कर रहे थे। तब वे 16 साल कुछ महीनों के थे। साल 1989 में भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। भारतीय टीम में सचिन तेंदुलकर भी थे। वह उनका पहला दौरा था।

Also Read: Ashish Nehra and Eventful Life: ‘जिंदगी पहले की तरह ही बनी रहे इवेंटफुल’, जानिये रिटायर होने से पहले ऐसा क्यों कहते थे आशीष नेहरा

भारत और पाकिस्तान के बीच पेशावर में एक मुकाबला होना था, लेकिन अचानक बारिश शुरू होने और खराब रोशनी की वजह मैच कैंसिल हो गया। स्टेडियम में मौजूद हजारों दर्शक निराश होने लगे। तब यह फैसला हुआ कि बारिश रुकने के बाद दोनों टीमों के बीच 20 ओवर का एक प्रदर्शनी मैच हो जाए।

Abdul Qadir Challenges to Sachin Tendulkar: कादिर बोले, “बच्चों को क्या छक्के मार रहा है बच्चे, हमें भी मारकर दिखाओ”

मैच शुरू हुआ। पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 156 रन बनाए। जीत के लिए भारत को 157 रनों का लक्ष्य मिला। 15 ओवर के बाद टीम इंडिया को पांच ओवर में 69 रनों की जरूरत थी। उस समय सचिन तेंदुलकर क्रीज पर बैंटिग कर रहे थे। उन्होंने मुश्ताक अहमद की गेंदों पर दो छक्के लगा दिए। सचिन की ताबड़तोड़ बैटिंग देखकर अब्दुल कादिर आए और सचिन से कहा, “बच्चों को क्या छक्के मार रहा है बच्चे, हमें भी मारकर दिखाओ।”

16 साल के सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के सीनियर प्लेयर अब्दुल कादिर की इस चुनौती को स्वीकार कर लिया। अब्दुल कादिर को शायद ओवरकांफिडेंस था। जब कादिर बॉलिंग करने सचिन के सामने आए तो तेंदुलकर ने उनकी गेंदबाजी की धज्जियां  उड़ा दीं और एक ओवर में 4 छक्के जड़ दिए। इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर ने अब्दुल कादिर के घमंड को भी तोड़ दिया।

बाद में अब्दुल कादिर ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान यह माना कि उन्होंने पूरे दम के साथ सचिन को बालिंग की थी, लेकिन तेंदुलकर की काबिलियत थी, जो उन्होंने मुझ पर 4 छक्के जड़े। अब्दुल कादिर ने यह भी बताया कि उस पारी के बाद उन्हें सचिन में एक महान बल्लेबाज नजर आने लगा था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।