A B Deviliers, South Africa, Westindies vs South Africa,
Stories

A B Deviliers: जब बुखार के बावजूद डिविलियर्स की आंधी में उड़ गई थी वेस्टइंडीज

ए बी डिविलियर्स (A B Deviliers) ने अपने सबसे तेज 150 रनों की कहानी बताई है। साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स (A B Deviliers) ने वनडे क्रिकेट सबसे तेज शतक मारने के पीछे की कहानी बताई है। डिविलियर्स ने बताया कि कैसे उन्होंने बीमार होने के बावजूद सबसे तेज 150 रन जड़े थे।

डिविलियर्स ने बताया कि मैच के पहले वो बीमार हो गए थे और लग नहीं रहा था कि वो वेस्टइंडीज (Westindies) के खिलाफ वो मैच खेल भी पाएंगे। मैच शुरू होने से पहले डिविलियर्स को बुखार था। डिविलियर्स को कई सारे इंजेक्शन दिए गए ताकि बुखार जल्दी से उतर जाए और डिविलियर्स मैच खेल सके।

डिविलियर्स ने बताया कि उन्होंने मैच से पहले आराम किया और प्रैक्टिस नहीं की। डिविलियर्स मैच की एक रात पहले सो नहीं पा रहे थे। लेकिन मैच शुरू होने से पहले डिविलियर्स ने अपने कोच से कहा कि वो सोने जा रहे है और वार्मअप नहीं कर पाएंगे। वो जब सो कर जगे तो थोड़ा अच्छा महसूस कर रहे थे।

उन्होंने आगे बताया कि वो मैच जीतना हमारे लिए बहुत जरूरी था। अगर हमें वर्ल्ड कप में आगे जाना था तो उस मैच में जीत दर्ज करनी थी। उन्होंने आगे कहा जब वो बल्लेबाजी करने गए तो उनको हर चीज स्लो मोशन में आती हुई दिख रही थी। उन्होंने उस दिन क्रिकेट की बॉल फुटबॉल की तरह दिख रही थी।

उस दिन वेस्टइंडीज के गेंदबाज डिविलियर्स की आंधी का शिकार हो गए। डिविलियर्स ने सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उस मैच में डिविलियर्स ने 162 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने उस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 408 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। साउथ अफ्रीका ने वो मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। हालांकि अफ्रीका को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

वेस्टइंडीज डिविलियर्स की पसंदीदा टीमों में से एक थी। उनका बल्ला हमेशा विंडीज़ के खिलाफ आग उगलता था। उन्होंने विंडीज़ के खिलाफ खेले 14 मैचों में 67.32 की औसत से 1279 रन बनाए है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।