2011 World Cup Yuvraj Singh Winning Shot:
Stories

2011 World Cup Yuvraj Singh Winning Shot: जब जीत की वजह बने थे युवराज सिंह, 2023 विश्व कप में ऐसी हैं उम्मीदें

2011 World Cup Yuvraj Singh Winning Shot: विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही महीने बचे हैं। इसके साथ ही विश्वकप का उत्साह भी बढ़ने लगा है। भारत में हो रहे इस बार के विश्व कप पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर है। इसमें कौन जीतेगा और कौन हारेगा, यह तो  मैच शुरू होने के बाद पता चलेगा, लेकिन हर टीम खुद को विजेता होने का दावेदार मानकर चल रही है।

इसको लेकर भारत में भी तमाम तरह की चर्चाएं चल रही हैं। पूर्व क्रिकेटर श्रीकांत का दावा है कि कि बार विश्वकप जीत के प्रबल दावेदारों में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड हैं। उनका मानना है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बहुत से खिलाड़ी आईपीएल में खेलते है। इससे वो भारत की परिस्थितियों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, जिसका फायदा उन्हें वर्ल्ड कप में मिलेगा।

2011 World Cup Yuvraj Singh Winning Shot: भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जीत के प्रमुख दावेदार

श्रीकांत ने कहा कि इंग्लैंड ने जिस तरह से 2015 वर्ल्ड कप के बाद से अपना खेलने का तरीका बदला है, उससे वो वर्ल्ड कप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है।

Also Read: India Tour Of Westindies 2023: विराट कोहली के शतक की बदौलत भारत की दूसरे टेस्ट में पकड़ मजबूत

भारत की जीत की प्रबल संभावना के पीछे उनका तर्क यह भी है कि भारतीय खिलाड़ी अपने घर में खेलेंगे। इसका फायदा उन्हें मिलेगा। भारतीय खिलाड़ी यहां की परिस्थितियों को भली भांति जानते है। भारत में न ज्यादा बाउंस मिलता है और न ही गेंद ज्यादा स्विंग होती है। जब 2011 में भारत वर्ल्ड कप जीता था, तब ऑलराउंडरों ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

श्रीकांत ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों को यहां पर दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि उन्होंने आज तक यहां पर कभी खेला नहीं है। वो इस टीम को जीत की रेस से बाहर नहीं कर रहे है लेकिन उनको यहां पर दिक्कत हो सकती है।

श्रीकांत ने कहा कि 2011 में जो काम युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने किया था इस बार के वर्ल्ड कप में वो काम रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) करेंगे। जडेजा भी ऑलराउंडर है और वो गेंद, बल्ले और फील्डिंग तीनों से मैच को बदलने का दम रखते है।

2011 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया था। युवराज ने 2011 वर्ल्ड कप में गेंद और बल्ले से कमाल दिखाया था। युवराज सिंह ने 2011 वर्ल्ड कप के 9 मैचों की 8 पारियों में 90.50 की औसत से 362 रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी में युवी में 5.02 की इकोनॉमी से 15 विकेट चटकाए थे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।