Zim Afro T10 League | PSL | Lahore Qalanders |
News

जिम्बाब्वे की क्रिकेट लीग जिम एफ्रो टी10 की टीम डरबन फ्रेंचाइजी का लाहौर कलंदर्स ने किया टेकओवर, जानिये क्या है जिम एफ्रो टी10

जिम्बाब्वे क्रिकेट (Zimbabwe Cricket) ने टी टेन ग्लोबल स्पोर्ट्स के सहयोग से देश के बहुप्रतीक्षित फ्रेंचाइजी-आधारित टी10 टूर्नामेंट के शुरू होने का ऐलान किया। इसका उद्देश्य दुनिया भर के क्रिकेट सितारों को शामिल करना है। जिम्बाब्वे की क्रिकेट लीग जिम एफ्रो टी10 (Zim Afro T10 League) के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) की चैंपियन लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) ने जिम एफ्रो टी10 में डरबन फ्रेंचाइजी (Durban Franchise) को ले लिया है। इसका नाम डरबन कलंदर्स (Durban Qalandars) रखा गया है। इस टूर्नामेंट में 5 टीमें आपस में भिड़ेंगी। डरबन कलंदर्स के अलावा अन्य चार टीमें हरारे हरिकेंस, केपटाउन सैंप आर्मी, बुलावायो ब्रेव्स और जॉबबर्ग लायंस होंगी। फाइनल समेत टूर्नामेंट के सभी मैच हरारे में आयोजित होंगे।

जिम्बाब्वे क्रिकेट (ZC) ने पिछले साल (2022) दिसंबर में एक नई फ्रेंचाइजी-आधारित T10 लीग की शुरुआत की घोषणा की थी। इसे जिम एफ्रो टी10 लीग के नाम से जाना जाता है। मुल्क इंटरनेशनल कंपनी जिसने अबू धाबी टी10 की स्थापना की थी, के सहयोग से स्थापित जिम्बाब्वे के नए टूर्नामेंट के पहले संस्करण में छह निजी मालिकानों वाली टीमें शामिल होंगी। ज़िम एफ्रो टी10 लीग में दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ियों के आने की उम्मीद है।

आयोजकों ने शुक्रवार (16 जून) को घोषणा की कि बहुप्रतीक्षित जिम एफ्रो टी10 लीग 20 जुलाई से शुरू होगी और इसका ग्रैंड फिनाले 29 जुलाई को होगा। खिलाड़ियों की नीलामी की तारीखों और मैचों के पूरे विवरण की घोषणा जल्द ही की जाएगी। फ्रेंचाइजी आधारित टी10 टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के सभी मैच हरारे में खेले जाएंगे।

Also Read: World Cup 2023 Qualifier Round : नेपाल पर जिम्बाब्वे की टीम पड़ी भारी, पहले ही मैच में ऐसे पड़ी भारी

जिम्बाब्वे क्रिकेट के प्रबंध निदेशक गिवमोर मकोनी ने कहा, “जिम एफ्रो टी10 के रूप में फ्रैंचाइजी-आधारित क्रिकेट की शुरुआत जिम्बाब्वे में खेल के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण है और मुझे इसके साथ जुड़ने पर बहुत गर्व है, क्योंकि यह खेल में प्रशंसकों का देश और दुनिया भर में कहीं भी मनोरंजन करने और उन्हें लुभाने का वादा करता है।”

जहां तक देश के क्रिकेट का संबंध है, जिम्बाब्वे अपने घर में वनडे विश्व कप क्वालीफायर खेल रहा है। वे दो वार्म-अप खेलों में जीत, जिसमें हाल ही में स्कॉटलैंड के खिलाफ शामिल है, के साथ टूर्नामेंट में प्रवेश कर रहे हैं।

जिम्बाब्वे क्रिकेट (Zimbabwe Cricket) के अध्यक्ष तवेंग्वा मुकुहलानी ने इसकी शुरू होने की घोषणा करते वक्त कहा था, “जिम्बाब्वे की अपनी फ्रेंचाइजी-आधारित T10 लीग की शुरुआत की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है, एक शक्तिशाली प्रारूप जो हमें विश्वास है कि वास्तव में हमारे बदलते, तेज-तर्रार दुनिया की जरूरत है।”

उन्होंने यह भी कहा था, “जैसा कि हम शाजी उल मुल्क और उनकी कंपनी के साथ साझेदारी में इस बेहद रोमांचक यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं, हम अपने खेल को बदलने और दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सबसे अच्छा मंच प्रदान कर रहे हैं। साथ ही एक विशाल वैश्विक फैन बेस बनाने की तलाश कर रहे हैं।”

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।