Ashes 2023, Joe Root, Ben Stokes, Zak Crawley
News

Ashes 2023: जैक क्रॉली और जो रूट ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में दिलाई बढ़त

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच चल रहे चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने दूसरे दिन मैच में बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 8 विकेट पर 299 रनों से आगे खेलना शुरू किया। दिन के पहले ही ओवर में कप्तान कमिंस (Pat Cummins) जेम्स एंडरसन (James Anderson) का शिकार हो गए। हेजलवुड और स्टार्क ने आखिरी विकेट के लिए 18 रन जोड़े। हेजलवुड क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की गेंद पर बेन डकेट को कैच देकर चलते बने। हालांकि हेजलवुड को पहले ही वोक्स के ओवर में जीवनदान मिल चुका था वो नो बॉल पर आउट हो गए थे। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 317 रनों पर सिमट गई।

उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के टॉप 7 बल्लेबाजों को शुरुआत मिली लेकिन कोई भी उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाया जिसका नतीजा ऑस्ट्रेलिया सस्ते में निपट गई। जिस प्रकार से पिच थी उस पर ये स्कोर बिलकुल भी बड़ा नहीं था। मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने शुरुआत में ही सलामी बल्लेबाज बेन डकेट को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की थोड़ी उम्मीदें जरूर जगाई लेकिन जैक क्रॉली (Zak Crawley) अलग ही मूड में थे। क्रॉली और मोईन अली (Moeen Ali) ने लंच तक संभल कर बल्लेबाजी की और कोई भी झटका नहीं लगने दिया। लंच के पहले ही दोनों बल्लेबाजों ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।

Zak Crawley: क्रॉली ने जड़ा एशेज का तीसरा सबसे तेज शतक

लंच के बाद एक बार फिर मिचेल स्टार्क ने मोईन अली को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापस लाने की कोशिश की। लेकिन लंच के बाद क्रॉली ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर हमला करना शुरू किया और उसके बाद वो रुके ही नहीं। क्रॉली ने अर्धशतक के बाद अगले 50 रन मात्र 27 गेंदों में बना लिए। दूसरी छोर पर जो रूट (Joe Root) भी क्रॉली का साथ दे रहे थे। टी के पहले क्रॉली और रूट ने लगभग 7 रन प्रति ओवर से रन बनाए।

टी के बाद भी क्रॉली ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर किसी तरह का रहम करने के मूड में नहीं थे। रूट और क्रॉली ने देखते ही देखते अपना पचासा और 150 रन पूरे कर लिए। क्रॉली तेजी से अपने दोहरे शतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन कैमरन ग्रीन (Cameron Green) की बाहर की गेंद को पुल करने के प्रयास में वो बोल्ड हो गए। रूट भी शतक मारने से चूक गए। वो हेजलवुड की नीची रहती हुई गेंद में बोल्ड हो गए।

हैरी ब्रुक (Harry Brook) और कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने समझदारी के साथ बल्लेबाजी की और कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया। ब्रुक 14 और स्टोक्स 24 रन बनाकर खेल रहे है। दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 384 रन बना लिए है। वो अभी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 67 रन आगे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।