News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में यजुवेंद्र चहल को टीम में नहीं किया गया शामिल, दिया ऐसा रिएक्शन

2023 एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में भारत के हारने के लगभग 24 घंटे बाद बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20ई श्रृंखला के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। अपेक्षित तर्ज पर, विश्व कप में शामिल कई नामों को इस सूची में जगह नहीं मिली है, क्योंकि टीम प्रबंधन ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए युवाओं को प्राथमिकता दी है।

हालाँकि, एक निश्चित युजवेंद्र चहल की अनुपस्थिति ने भौंहें चढ़ा दीं और लेगस्पिनर ने उनकी चूक के बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। चहल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने अकाउंट पर एक पोस्ट पर मुस्कुराते हुए इमोजी पोस्ट किया, जिसका मतलब संतुष्टि है।

कई उपयोगकर्ताओं ने उनके वायरल पोस्ट के टिप्पणी सत्र में सुझाव दिए कि चीजों की योजना में वापस आने के लिए उन्हें क्या करने की आवश्यकता है, जबकि अन्य ने उनके पोस्ट के पीछे के कारण पर विचार किया। चहल ने आखिरी बार कैरेबियाई दौरे के दौरान भारत के लिए टी20 मैच खेला था लेकिन इसके बाद उन्हें आयरलैंड दौरे के लिए नहीं चुना गया।

भारत ने एकदिवसीय विश्व कप के लिए भी उन्हें नजरअंदाज कर दिया, चहल को एशियाई खेलों के लिए नहीं चुना गया क्योंकि रुतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में युवा टीम चीन से स्वर्ण पदक लेकर लौटी थी।

T20I में भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 33 वर्षीय चहल भारत के लिए T20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

2016 में पदार्पण करने के बाद से उन्होंने 80 मैचों में 96 विकेट लिए हैं, जिसमें करियर का सर्वश्रेष्ठ 6/25 का आंकड़ा भी शामिल है। उनका औसत 25.09 और इकॉनमी 8.19 है।

सूची में अगले सर्वश्रेष्ठ भारतीय भुवनेश्वर कुमार हैं, जिनके नाम 87 टी20 मैचों में 90 विकेट हैं, लेकिन उन्होंने पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे के बाद से कोई टी20 मैच नहीं खेला है।

बिश्नोई को प्राथमिकता

चयनकर्ताओं ने टीम में एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में युवा रवि बिश्नोई पर भरोसा जताया है। 23 वर्षीय लेगस्पिनर ने अब तक 16 T20I खेले हैं और 6.81 की इकॉनमी से 25 विकेट लिए हैं। ऑलराउंडर अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर भी युवा खिलाड़ी के साथ स्पिन विभाग संभालेंगे।

टीम का नेतृत्व सूर्यकुमार यादव करेंगे, जिन्होंने हाल ही में विश्व कप फाइनल में भारत के लिए प्रदर्शन किया था और ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठा खिताब जीता था।

भारत की टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), इशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार