yuvraj singh
News

इस वजह से बेटे को क्रिकेटर नहीं बनाना चाहते युवराज सिंह

भारत के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह को दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। 2007 टी20 विश्व कप के दौरान अपने छह छक्कों से लेकर 2011 विश्व कप में अपने मैन ऑफ द टूर्नामेंट प्रदर्शन तक युवराज ने भारतीय क्रिकेट में बहुत योगदान दिया है। कैंसर से पीड़ित होने के बावजूद बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शानदार वापसी की और टीम इंडिया के लिए कई शानदार पारियां खेलीं। हालांकि हाल ही में एक इंटरव्यू में युवराज ने खुलासा किया कि वह नहीं चाहते कि उनका बेटा क्रिकेटर बने।

टीआरएस क्लिप्स पर एक चैट में युवराज सिंह उस दबाव के बारे में बात की जो क्रिकेटरों के बच्चों को मीडिया और जनता के कारण झेलना पड़ता है।”मैं नहीं चाहता कि मेरा बेटा क्रिकेटर बने। इन दिनों बच्चों पर दबाव है खासकर क्रिकेटरों के बच्चों पर, मुझे लगता है कि यह बहुत ज्यादा है। यह उनके लिए आसान नहीं है क्योंकि हमारी जनता और मीडिया उनकी तुलना (उनके माता-पिता ) के साथ करने लगती है।

2011 विश्व कप विजेता ने आगे खुलासा किया कि उन्होंने अपने बेटे को गोल्फ में कुछ शॉट सिखाए लेकिन उसने हमेशा “क्रिकेट बैट” के प्रति रुचि दिखाई। युवराज ने कहा- मुझे गोल्फ खेलना पसंद है इसलिए मैंने अपने बेटे के लिए एक प्लास्टिक गोल्फ सेट खरीदा। मैंने उसे कुछ शॉट सिखाए क्योंकि वह अभी बहुत छोटा है और सीखने के चरण में है। इसलिए, वह कुछ गेंदों को मारता था और उन्हें अपने दोनों हाथों से फेंकता था।

एक दिन वह मेरी भाभी के घर पर था। वहां उसने गोल्फ स्टिक नहीं उठाई, बल्कि क्रिकेट का बल्ला उठाया और इधर-उधर दौड़ने लगा। तो कुछ चीजें हैं जो स्वाभाविक हैं और आप कर सकते हैं ‘मैं वास्तव में उनकी मदद नहीं करूंगा। अगर वह क्रिकेटर बनना चाहता है तो मैं निश्चित रूप से उसका समर्थन करूंगा लेकिन मैं टर्मिनेटर 4 भी बनूंगा (हंसते हुए) उन्होंने कहा।

युवराज ने अपने 17 साल के करियर में 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 1900 रन, वनडे में 8701 रन और टी20I में 1177 रन बनाए हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2017 में खेला और 2019 में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।