Sourav Ganguly, WTC
News

WTC: अश्विन को प्लेइंग इलेवन में नहीं रखने पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कही यह बात, जानिये जीत को लेकर क्या बोले दादा

वर्षों से आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार कर रही इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल एक अच्छा मौका है। अगर भारत इसमें जीत जाता है तो यह कई वर्षों के बाद भारत के पास आईसीसी ट्रॉफी आने का अवसर होगा। इसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने हैं। यह मुकाबला लंदन के द ओवल में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में चार तेज गेंदबाज खिलाने का फैसला किया। टीम सिर्फ एक स्पिनर के साथ उतरी है और वह स्पिनर रविंद्र जडेजा हैं। अश्विन को प्लेइंग इलेवन में नहीं रखा गया। रोहित के फैसले पर कई खिलाड़ियों के बाद अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी सवाल खड़े किए हैं।

सौरव गांगुली का मानना है कि अगर रोहित की जगह इस मैच में वह कप्तान होते तो अश्विन जैसे क्वालिटी स्पिनर को टीम से बाहर रखना उनके लिए काफी मुश्किल होता। रोहित शर्मा ने अंतिम एकादश में अश्विन के स्थान पर जडेजा को बतौर स्पिनर शामिल किया है। वहीं इशान किशन की जगह केएस भरत को मौका मिला है। गांगुली के अलावा पोंटिंग ने भी अश्विन के बाहर बैठने के फैसले पर सवाल उठाए हैं।

सौरव गांगुली ने पहला सेशन खत्म होने के बाद स्टार स्पोर्ट्स के शो में कहा, “देखो यह बाद की बात है कि मैच का नतीजा क्या होगा? मैं बाद के विचारों में विश्वान नहीं करता। एक कप्तान के रूप में आप टॉस से पहले ही यह फैसला कर लेते हैं कि प्लेइंग इलेवन क्या होगी और भारत ने चार तेज गेंदबाज खिलाने का फैसला किया। कहा जा रहा है कि भारत को पिछले कुछ सालों में 4 तेज गेंदबाजों के साथ ही सफलता मिली है, लेकिन मैं अगर कप्तान होता तो अश्विन जैसे क्वालिटी स्पिनर को प्लेइंग इलेवन से बाहर करना मेरे लिए काफी मुश्किल होता।”

अश्विन को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने के फैसले पर सौरव गांगुली से पहले रिकी पोंटिंग ने भी सवाल खड़े किए थे। उन्होंने कहा कि भारत ने अपना बॉलिंग अटैक चुनने में गलती की है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में बाएं हाथ के कई बल्लेबाज हैं और उन्हें जडेजा से ज्यादा अश्विन तंग करते। पोंटिंग ने कहा था कि मैंने पिच पर सूखी घास देखी है और उसका फायदा अश्विन ज्यादा अच्छे से उठाते।

हालांकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस के समय यह बताया था कि क्यों उन्होंने और टीम मैनेजमेंट ने अश्विन की जगह जडेजा को खिलाने का फैसला किया। रोहित ने कहा था, “डब्ल्यूटीसी फाइनल में हमारे स्पिनर जडेजा हैं। हालांकि अश्विन इतने सालों से हमारे मैच विनर रहे हैं, लेकिन आपको टीम के लिए जो जरूरी होता है वही करना होता है और आखिरकार यहां की कंडीशन को देखते हुए हमने जडेजा को खिलाने का फैसला किया।”

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।