Sourav Ganguly | Team India | World Test Championship final 2023 | India vs Australia test championship final 2023 | ICC world test championship final 2023 |
News

WTC Final: भारत की खराब हालत के लिए सौरव गांगुली के निशाने पर टीम मैनेजमेंट और कप्तान

डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) के दोनों दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत पर शिकंजा कस दिया है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले दिन बल्ले के साथ तो दूसरे दिन गेंद के साथ भारत (India) को बैकफुट पर धकेल दिया है।
भारत के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 469 रनों का पहाड़ सा स्कोर बना दिया। जवाब में भारत के शुरुआती 4 विकेट 71 रन पर पवेलियन लौट चुके थे। उसके बाद जडेजा (Jadeja) और रहाणे (Rahane) साझेदारी करके भारत को दिन का खेल समाप्त होने तक सम्मानजनक स्थिति में लाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन दिन का खेल खत्म होने के कुछ ओवर पहले ही जडेजा नाथन लियोन (Nathan Lyon) की गेंद पर स्मिथ (Smith) को कैच थमा बैठे।

हालांकि इसके बाद भारत को कोई झटका नहीं लगा और दिन का खेल समाप्त होने पर भारत 5 विकेट के नुकसान पर 151 रन बना चुका था। अजिंक्य रहाणे 26 और भरत 5 रन बनाकर नाबाद है।

नाथन लियोन (Nathan Lyon) की धारदार गेंदबाजी को देखकर भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पर निशाना साधा है। गांगुली ने कमेंट्री के दौरान टीम इंडिया के मैनेजमेंट की आलोचना करते हुए कहा कि कौन कहता है कि स्पिनर हरी पिच पर विकेट नहीं ले सकते है।

नाथन लियोन ने आपकी टीम के बेस्ट बल्लेबाज को आउट किया है। अश्विन (Ashwin) के नाम 400 से ज्यादा विकेट दर्ज है और इस पिच पर टर्न मौजूद है। ये पहली बार नहीं है जब भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अश्विन को ड्रॉप किया है बल्कि इसके पहले भी 2021 इंग्लैंड सीरीज के दौरान उस समय की टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली ने अश्विन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी थी। तब भी कप्तान और टीम मैनेजमेंट की आलोचना हुई थी लेकिन तब ज्यादा आलोचना इसलिए नहीं हुई थी क्योंकि नतीजे टीम इंडिया के हक में जा रहे थे।

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने परिस्थितियों को देखते हुए एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज खिलाने का निर्णय लिया है। लेकिन ये फैसला कितना सही है और कितना गलत इसका फैसला तो टेस्ट मैच समाप्त होने के बाद ही पता चलेगा। भारत की टीम अभी ऑस्ट्रेलिया से 318 रनों से पीछे चल रही है और उसके 5 विकेट शेष है। जबकि अभी तीन दिनों का खेल बाकी है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।