World Test Championship |
News

WTC Final: स्मिथ ने बताया डबल्यू टी सी में किन गेंदबाजों से बचकर रहना होगा

डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) के पहले ही दोनों टीमों की तरफ से माइंड गेम चालू हो गए है। ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने फाइनल के पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय गेंदबाजों को जमकर तारीफ की है।

स्मिथ ने कहा कि जो गेंदबाज उनको परेशान करेंगे वो है शमी और सिराज क्योंकि इन दोनों ही गेंदबाजों को ड्यूक्स की गेंद से गेंदबाजी करना पसंद आएगा क्योंकि ये गेंद दिनभर स्विंग और सीम होती है जिसके चलते बल्लेबाजों को हमेशा दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

हालांकि स्मिथ ने आगे ये भी कहा कि उनके पास विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स है जो किसी भी परिस्थिति में विकेट लेना जानते है। स्मिथ ने कहा कि अगर हमें ये मैच जीतना है तो हमें न सिर्फ शमी और सिराज बल्कि जडेजा और अश्विन के खिलाफ भी अच्छी बल्लेबाजी करनी पड़ेगी।

बता दें कि भारत को डबल्यू टी सी फाइनल शुरू होने से पहले ही बड़ा झटका लग गया था जब भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के चलते इस फाइनल से बाहर हो गए थे। इस फाइनल में भारत की तरफ से शमी सबसे ज्यादा अनुभवी तेज गेंदबाज होंगे।

शमी ने इंग्लैंड में खेले 13 टेस्ट मैचों में 40.52 की औसत से 38 विकेट चटकाए है जबकि सिराज ने इंग्लैंड में खेले 5 मैचों में 33 की औसत से 18 विकेट लिए है। भारत लगातार दूसरी बार डबल्यूटीसी के फाइनल में पहुंची है। इसके पहले वो 2021 के फाइनल में भी पहुंची थी लेकिन उसको न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार भारत के पास आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सुनहरा मौका है।

अगर भारत ये ट्रॉफी जीतती है तो भारत 10 साल बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतेगी। पिछले 10 सालों में भारत ने 8 आईसीसी टूर्नामेंट खेले है जिसमें 3 फाइनल, 4 सेमीफाइनल और एक बार ग्रुप स्टेज से बाहर होना पड़ा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दो दशकों के बाद आईसीसी ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ रहे है। इसके पहले ये दोनो टीमें आईसीसी वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में टकराई थी तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एकतरफा हराया था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।