WTC Final 2023 | Team India Defeat | Rohit Sharma |
News

WTC Final: मैच से पहले सचिन ने दी थी यह सलाह, कप्तान और कोच के फैसले पर जताई हैरानी, जानिये क्या था मामला

इंग्लैंड के द ओवल में जो कुछ हुआ, उससे टीम इंडिया के पक्ष में चिंता तो होनी ही थी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 (World Test Championship Final 2023) में भारत की हार पर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी हैरानी जताई है।

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि यह समझ से परे है कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं खिलाया गया। जबकि सचिन ने मैच से पहले अश्विन को खिलाने की सलाह भी दी थी। रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में दुनिया के नंबर-1 के बॉलर हैं। उनको नहीं खिलाने पर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी आश्चर्य जताया है।

ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने के बाद सचिन तेंदुलकर ने कहा, “डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतने पर टीम ऑस्ट्रेलिया को बधाई। स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड ने मैच को अपनी ओर मोड़ने के लिए पहले ही दिन एक ठोस नींव रखी। भारत को खेल में बने रहने के लिए पहली पारी में बड़ी बल्लेबाजी करनी थी, लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके। टीम इंडिया के लिए मैच में कुछ अच्छे पल थे, लेकिन मैं यह नहीं समझ पाया कि रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग 11 से क्यों बाहर रखा गया, जो वर्तमान में दुनिया का नंबर एक टेस्ट गेंदबाज है।”

भारत लंबे समय से भले ही आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है, लेकिन इस बार जिस तरह खेल के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अपनी कमजोरी दिखाई है, उससे तो यही लगता कि टीम के पास कोई योजना या रणनीति नहीं थी।

आईसीसी ट्रॉफी की तुलना आईपीएल से नहीं की जा सकती है। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जिस तरह का उत्साह आईपीएल में दिखाया तथा गेंद और बल्ले का जबरदस्त प्रयोग करते हुए रन बनाए और विकेट लिये, उस तरह की चपलता और कुशलता डब्ल्यूटीसी मे नहीं दिखी।

ऐसे में लगातार सवाल उठ रहे हैं। कप्तान रोहित शर्मा और टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ तथा बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे को इन सवालों से जूझना ही पड़ेगा। खिलाड़ियों पर बीसीसीआई करोड़ों रुपये खर्च करती है। इसलिये दर्शक यह उम्मीद करते हैं कि भारतीय शेर मैदान पर अपना जौहर दिखायें। हालांकि टीम इंडिया के खिलाड़ियों का रिकॉर्ड दुनिया के किसी भी देश के खिलाड़ियों से किसी मायने में कम नहीं है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।