World Test Championship |
News

WTC Final: The Oval में हो रही रिकॉर्ड्स की बरसात

भारत (India)और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) इंग्लैंड के द ओवल (The Oval) क्रिकेट मैदान में खेला जा रहा है। इस फाइनल मैच के पहले दिन ही कई सारे रिकॉर्ड देखने को मिले। इस मैच में भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया कुछ समय तक रोहित (Rohit Sharma) का ये फैसला सही साबित होता दिख रहा था, लेकिन स्मिथ (Smith) और हेड (Head) की साझेदारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली हैं।

स्मिथ और हेड इस साझेदारी में 251 रन जोड़ चुके है जो किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बड़ी साझेदारी है। इसके पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और डेमियन मार्टिन (Damien Martin) के नाम पर था, जिन्होंने 2003 के विश्व कप फाइनल में भारत के खिलाफ 234 रनों की साझेदारी की थी, जिसमें प्वाइंटिंग ने 121 गेंदों में 140 और मार्टिन ने 84 गेंदों में 88 रनों का योगदान दिया था।
इसके बाद भी किसी आइसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में एक बड़ी साझेदारी करने के मामले में फिर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) और मैथ्यू हेडन (Mathew Hayden) का नंबर आता है। जिन्होंने 2007 के वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 172 रनों की साझेदारी की थी। जिसमें गिलक्रिस्ट (Gilkrisht) ने 104 गेंदों में 149 रन और हेडन ने 55 गेंदों में 38 रनों का योगदान दिया था।
हेड डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) में शतक जड़ने के साथ पहले ऐसे बल्लेबाज भी बन गए जिसने डबल्यूटीसी फाइनल में शतक लगाया हो। इसके साथ ही हेड (Head) डबल्यूटीसी फाइनल में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए है। इसके पहले डबल्यू टी सी के फाइनल में किसी भी बल्लेबाज ने शतक नहीं लाया था। इसके पहले डबल्यू टी सी फाइनल में सर्वाधिक स्कोर 54 रन था जो डेवोन कनवे ने बनाया था।
ट्रेविस हेड माइकल क्लार्क के बाद दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए है जिसने भारत के खिलाफ नंबर 5 पर आकर सेंचुरी जड़ी हो। अगर स्मिथ इस मैच में 18 रन और बना लेते है तो प्वाइंटिंग और क्लार्क के बाद तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन जायेंगे जिसने भारत के खिलाफ टेस्ट में 2000 रनों का आंकड़ा पार किया हो। स्मिथ इस पारी में अर्धशतक लगाने के साथ ही मैथ्यू हेडन की बराबरी कर ली है। हेडन ने भारत के खिलाफ 14 अर्धशतक लगाए है जबकि टॉप पर रिकी पॉन्टिंग है जिसके नाम भारत के खिलाफ 20 अर्धशतक है।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।