World Test Championship |
News

WTC Final: दूसरे दिन ही भारत पर हार का खतरा मंडराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) 7–11 जून के बीच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका इनफॉर्म उस्मान ख्वाजा के रूप में मिला वो अपना खाता खोले बिना आउट हो गए। वार्नर और मर्नुस ने पारी को आगे संभाला लेकिन लंच के बाद दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।
वार्नर को शार्दुल और मर्नुस को शमी ने आउट किया। हेड और स्मिथ ने पारी को संभाला और काउंटर अटैक करते हुए भारत के गेंदबाजों पर दबाव डालना शुरू कर दिया। हेड ने 102 गेंदों पर शतक जड़ दिया। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक हेड 146 और स्मिथ 95 रनों पर नाबाद थे। दोनों ने पहले दिन चौथे विकेट के लिए 251 रनों की साझेदारी की।
अगले दिन का खेल शुरू होते ही स्मिथ ने दिन के पहले ओवर में ही अपना शतक पूरा कर लिया और हेड ने भी अगले ओवर में अपने 150 रन पूरे कर लिए। लेकिन इस दिन भारत के गेंदबाज सभी बल्लेबाजों के लिए प्लान के साथ आए थे और ये प्लान कारगर भी होता दिखा। हेड के खिलाफ बाउंसर का जाल बिछाया गया जिसमें हेड फस गए और अपना विकेट गवां दिया। हेड 163 रन बनाकर आउट हो गए।

हेड के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एक एक करके आउट होते चले गए। स्मिथ भी शतक लगाने के बाद अपनी पारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। दोनों सेट बल्लेबाज के आउट होने के बाद एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 425–435 पर ऑल आउट हो जायेगी लेकिन कैरी के 48 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया 469 रनों पर ऑल आउट हो गई। सिराज ने इस पारी में सबसे ज्यादा4 विकेट , शमी और शार्दुल ने 2–2 विकेट चटकाए।

469 रनों के पहाड़ से लक्ष्य का दबाव और 120 से ज्यादा ओवर फील्डिंग करने का असर भारतीय बल्लेबाजों पर साफ दिख रहा था। भारतीय ओपनर रोहित और गिल ऑस्ट्रेलिया की टाइट गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाए। कप्तान रोहित कप्तान कमिंस का शिकार हो गए और मात्र 15 रन बनाकर चलते बने। गिल और पुजारा गेंद छोड़ने के चक्कर में बोल्ड हो गए। कोहली और रहाणे अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन स्टार्क की घातक गेंद पर कोहली अपना विकेट गवां बैठे। कोहली 14 रन बना सके।
आईपीएल फाइनल जीताने वाले जडेजा अच्छी फॉर्म में दिखे। जडेजा ने अच्छी गेंदों को सम्मान दिया लेकिन खराब गेंदों को बाउंड्री पार भेजते रहे। रहाणे और जडेजा की साझेदारी भारत को मैच में वापस ला रही थी, लेकिन लियोन की धारदार गेंद के आगे जडेजा चारों खानों चित्त नजर आए और स्लिप में स्मिथ के हाथों कैच आउट हो गए। जडेजा 48 रन बनाकर आउट हुए।
उसके बाद रहाणे ने भरत के साथ दिन का खेल समाप्त होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत 5 विकेट पर 151 रन पर है। ऑस्ट्रेलिया के सभी पांचों गेंदबाजों को एक एक सफलता मिली। भारत अभी भी 318 रनों से पीछे है।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।