World Test Championship |
News

WTC Final: ऑस्ट्रेलियाई खेमे में शामिल हुआ एशेज विजेता

ऑस्ट्रेलिया ने डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) और एशेज के लिए एक बड़े खिलाड़ी को अपने कैंप में शामिल किया है। ये बड़ा खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि जिम्बाब्वे का दिग्गज खिलाड़ी एंडी फ्लावर है। ऑस्ट्रेलिया ने फ्लावर को उनके इंग्लैंड टीम के कोच के दौरान किए गए कारनामों की वजह से शामिल किया गया है। फ्लावर ने 2009 से 2014 तक इंग्लैंड के कोच का पद संभाला था जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया ने फ्लावर को बतौर सलाहकार टीम में शामिल किया है।

फ्लावर ने लगभग 6 साल इंग्लैंड के कोच पद को संभाला है जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड की टीम और मैदानों के बारे में अच्छे से जानकारी है जिसका फायदा ऑस्ट्रेलिया को डबल्यू टी सी फाइनल और एशेज सीरीज में मिल सकता है। फ्लावर इंग्लैंड के कोच बनने से पहले इंग्लैंड टीम के डायरेक्टर के रूप में भी कार्य कर चुके थे।

फ्लावर ने 2014 के बाद से कई लीगों में कोचिंग का काम किया है। इसके पहले वो आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ थे और अपनी टीम को प्लेऑफ्स तक पहुंचने में सफल हुए थे। फ्लावर को कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है। जिसका फायदा ऑस्ट्रेलिया जरूर उठाना चाहेगा।

ऑस्ट्रेलिया पहली बार डबल्यू टी सी फाइनल में जगह बनाने में सफल हुआ है जबकि भारत का ये लगातार दूसरा फाइनल है। हालांकि उसे पहले डबल्यू टी सी फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत अपनी पिछली हार का बदला भी लेना चाहेगा। भारत पिछले 10 साल से कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हुआ है।

दोनों ही कप्तानों के लिए ये बहुत अहम मैच होगा क्योंकि दोनों ही कप्तान पहली बार किसी आइसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में कप्तानी कर रहे होंगे। बता दें कि रोहित शर्मा इसके पहले 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके है लेकिन आईसीसी ट्रॉफी जीतने अभी बाकी है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।