Australia Defeated India | World Test Champion Final 2023 | Team India |
News

WTC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराया, विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का भारत का सपना फिर टूटा

Australia Defeated India: आखिर वही हुआ, जिसका डर था। टीम इंडिया के खिलाड़ी के खिलाड़ी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Champion) 2023 के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंचकर हार बैठे। इससे टीम इंडिया का लंबे समय से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाने का सिलसिला बरकरार रहा।

इस बार ऑस्ट्रेलिया ने इतिहास रचा, जो खेल के शुरुआत से ही आगे चल रहा था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराकर आईसीसी ट्रॉफी 2023 का टेस्ट चैंपियन बन गया। भारत की पूरी टीम आखिरी दिन केवल 234 रन ही बनाकर आउट हो गई। इस हार की वजह पर चर्चा बाद में होगी, लेकिन कोई भी खिलाड़ी संघर्ष करता नहीं दिखा।

टेस्ट मैच के शुरू होने के वक्त ही जिस तरह की परिस्थितियां थीं, उसमें अधिकतर जानकार यही अनुमान लगा रहे थे कि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है और वह यह चैंपियनशिप जीत सकता है। भारत के बारे में कहा गया था कि टीम इंडिया के खिलाड़ी इंग्लैंड के ‘द ओवल’ में वह दमखम नहीं दिखा पाएंगे, जो वह आईपीएल मैच में अपने देश में दिखा रहे थे।

Also Read: WTC Final: भारत की खराब हालत के लिए सौरव गांगुली के निशाने पर टीम मैनेजमेंट और कप्तान

ऑस्ट्रेलिया ने खेल के हर विभाग में हमसे बेहतर रहा। उसके खिलाड़ी जिस तरह से बैटिंग और बॉलिंग कर रहे थे, उसकी तुलना में भारत के खिलाड़ी कहीं नहीं टिक रहे थे। सिर्फ यह कहना कि भारत के खिलाड़ियों के लिए ‘द ओवल’ का मैदान नया था, गलत होगा। टीम से जिस संघर्ष की उम्मीद की जा रही थी, वह कहीं नहीं दिखा।

पहले दिन जब भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया तो लगा कि शुरुआत भारत के पक्ष में है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जिस तरह का स्कोर बनाया, उससे तो यही लगा कि पहले बल्लेबाजी करने में फायदा था। जब भारत की टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो पूरी टीम लगातार फिल्डिंग करके थकी नजर आई।

भारत की शुरुआत भी खराब रही। हमारे ओपनर बल्लेबाज एक के बाद एक लगातार आउट होते रहे। इस पूरे टेस्ट मैच में भारत का कोई खिलाड़ी शतक नहीं बना सका। इससे भारत के लिए यह मैच जीत पाने का सपना टूट गया। पिछली बार चैंपियनशिप में भी भारत फाइनल में पहुुंचा था, लेकिन तब न्यूजीलैंड ने भारत को हरा दिया था। इस बार मौका मिला भी तो भारत उसका भी लाभ नहीं उठा पाया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।