Pakistan cricket Team Player, Pakistan
News

वसीम अकरम बोले- परिस्थिति ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में हैं, लेकिन भारतीय बल्लेबाज पांसा पलटने में सक्षम, नतीजा कुछ भी संभव

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 (World Test Championship final 2023) मैच में कौन जीतेगा और कौन हारेगा यह तो खेलते समय और खेलने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन दिग्गज खिलाड़ियों की राय अलग-अलग है। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और दिग्गज फास्ट बॉलर रहे वसीम अकरम (Wasim Akram) के मुताबिक यहां के जो हालात हैं, वह तो ऑस्ट्रेलिया के अनुकूल है।

उनके मुताबिक यह मैच इंग्लैंड के बजाए कहीं और होते तो मेरी राय दूसरी होती। इंग्लैंड में मैच होने का फायदा कंगारू टीम को मिलेगा। उनकी टीम को यहां के माहौल में खुद को एडजस्ट करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वे यहां की परिस्थिति को अच्छी तरह से समझते हैं। चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून 2023 बुधवार से खेला जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टीम इंडिया के पास अच्छे बल्लेबाज हैं। वे पासा पलटने में सक्षम हैं। इसलिए एकदम सटीक अनुमान लगा पाना मुश्किल है।

दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाड़ी मोंटी पनेसर का मानना है कि इंडिया के स्पिनर अगर यहां चल गये तो भारत की जीत पक्की है। क्योंकि स्पिनरों को झेलना ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं होगा। उनकी सलाह है कि भारत स्पिनरों के साथ मजबूती से मैदान में उतरे।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) दुनिया की शीर्ष टेस्ट क्रिकेट टीम का निर्धारण करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा आयोजित एक टूर्नामेंट है। टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण 2019 से 2021 तक हुआ।

उद्घाटन WTC में भाग लेने वाली टीमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज थीं। प्रत्येक टीम ने दो साल की अवधि में, घर और बाहर, दोनों अलग-अलग विरोधियों के खिलाफ टेस्ट मैचों की एक श्रृंखला खेली। टीमों ने इन मैचों के परिणामों के आधार पर अंक अर्जित किए, प्रत्येक श्रृंखला के लिए निश्चित अंकों की संख्या निर्धारित की गई।

दो साल के चक्र के पूरा होने के बाद, अंक तालिका में शीर्ष दो टीमों ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। फाइनल जून 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथेम्प्टन, इंग्लैंड में एजेस बाउल में खेला गया था। न्यूजीलैंड एक रोमांचक मैच में भारत को हराकर अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी हासिल करके चैंपियन के रूप में उभरा।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।