World Test Championship final 2023 | India vs Australia test championship final 2023 | ICC world test championship final 2023 |
News

लंदन का मौसम गर्म, ताजी घास के पिच पर बॉलरों को मिलेगी उछाल, मोंटी स्पिनरों की राय- रोहित शर्मा दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतरें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (World Test Championship final 2023) बुधवार 7 जून से इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा। आमतौर पर यहां पर इस तरह के मैच सितंबर में होते हैं। जून में कभी नहीं होते हैं। ऐसे में पिच को लेकर कई तरह की राय है। जून में पिच ताजा रहता है और उस पर हरी घास भी रहती है। हालांकि घास काटी जा सकती है।

इंग्लैंड में भारतीय मूल के खिलाड़ी मोंटी पनेसर (Monty Panesar) का मानना है कि यहां पर भारत को दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतरना चाहिए। पिच की जो हालत है उसमें स्पिनरों को उछाल मिलेगी। मोंटी का मानना है कि इस समय लंदन का मौसम गर्म है और गेंद टर्न ले रही हैं। सभी लोग चाहेंगे कि मैच कम से कम चार दिन जरूर चले।

एक बात और है। इस बार भारत से जो टीम वहां गई है, उनमें कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर किसी ने ‘द ओवल’ में शतक नहीं लगाया है। भारत के स्टार बल्लेबाज माने जा रहे शुभमन गिल तो अभी तक वहां एक भी मैच खेले नहीं हैं। इस मैदान पर यह उनका पहला मैच होगा।

मोंटी पनेसर का कहना है कि भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत के पक्ष को मजबूती देने के लिए चेतेश्वर पुजारा के रूप में एक्स फैक्टर हैं। वह फिलहाल इंग्लैंड में ही काउंटी खेल रहे हैं और ससेक्स के कप्तान हैं। इस समय वह फॉर्म में हैं और जबर्दस्त बैटिंग कर रहे हैं, जिससे भारतीय टीम को तगड़ा लाभ मिलेगा। पनेसर की सलाह है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम जिस तरह की अभी है, उसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को गेंदबाजों का चयन सोच समझ कर मौसम और टीम के अनुकूल करना होगा।

इंग्लैंड के मौसम और भारत के मौसम में एक खास बात यह है कि लंदन में कम तापमान पर भारत के अधिक तापमान जैसा महसूस होता है। इसकी वजह से वहां पर भारतीय खिलाड़ियों को काफी कुुछ इस समय भारत जैसा महसूस हो रहा होगा। इसको लेकर भारतीय दर्शकों में भी उत्साह है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।