Team India |
News

जुलाई से होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के तीसरे सीजन का आगाज, जानिये भारत के मैचों की डेट्स

डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final ) में लगातार दूसरी हार के बाद भारत का अगला डबल्यूटीसी (WTC) शेड्यूल सामने आ चुका हैं। इस शेड्यूल के मुताबिक भारत (India) अपने डबल्यूटीसी साइकिल का आगाज जुलाई में करेगा। इस डबल्यूटीसी साइकिल में भारत को ऑस्ट्रेलिया (Australia), साउथ अफ्रीका (South Africa), न्यूजीलैंड (Newzealand), वेस्टइंडीज (Westindies), बांग्लादेश (Bangladesh) और इंग्लैंड (England) के साथ मैच खेलने हैं। डबल्यूटीसी साइकिल में टॉप 9 टीमें आपस में 6 सीरीज खेलती है, जिसमें से तीन वे अपने घर में खेलती हैं, जबकि बाकी तीन बाहर खेलती है।

डबल्यूटीसी साइकिल की शुरुआत जून में होती है और इसका अंत मार्च में होता है। डबल्यूटीसी साइकिल में प्वाइंट्स टेबल में टॉप 2 टीमें फाइनल में जगह बनाती है जिनके बीच जून में फाइनल खेला जाता है। इस डबल्यूटीसी साइकिल की शुरुआत जून 2023 में एशेज सीरीज (Ashes) से होगी और मार्च 2025 में खत्म होगी।

भारत (India) डबल्यूटीसी साइकिल में 6 देशों के खिलाफ मुकाबले खेलेगा। इन 6 देशों के साथ भारत तीन सीरीज अपने घर में जबकि तीन सीरीज विदेश में खेलेगा। भारत को इस साइकिल में 19 मैच खेलने है। भारत 5–5 मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेलेगा, जबकि 3 मैचों की सीरीज न्यूजीलैंड (Newzealand) के साथ खेलेगा और 2–2 मैच की सीरीज वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के साथ खेलेगा।

 

भारत (India) इस डबल्यूटीसी साइकिल में अपनी पहली सीरीज वेस्टइंडीज से जुलाई में खेलेगा। भारत अपना पहला मैच 12–16 जुलाई के बीच डोमिनिका (Dominica) में खेला जाएगा, जबकि सीरीज का दूसरा मैच 20–24 जुलाई के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन (Port Of Spain) में खेला जाएगा।

अगर भारत की होम सीरीज की बात की जाए तो भारत को इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के साथ अपने घर में मैच खेलने हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ घर से बाहर मुकाबले खेलने है। भारत डबल्यूटीसी साइकिल की आखिरी सीरीज दिसंबर–जनवरी 2024–25 में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा। भारत की नजरें एक बार फिर से डबल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने में हैं। भारत ने अभी तक खेले दोनों फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।