Site icon Cricketiya

World Cup 2023: इंडिया से मिली हार के बाद बर्बाद हो गई वेस्टइंडीज की टीम! कपिल देव ने तोड़ा था कैरेबियाई टीम का घमंड

West Indies Team । World Cup 2023

स्कॉटलैंड से मिली हार के बाद वेस्टइंडीज टीम। (फाइल फोटो)

World Cup 2023: एक वक्त था जब क्रिकेट की दुनिया में वेस्टइंडीज का सिक्का चलता था। वेस्टइंडीज से मैच खेलने के लिए कई प्लेयर्स कतराते थे। वेस्टइंडीज के बॉलर्स का सामना करना कोई मामूली बात नहीं थी और वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ तो गेंदबाजों धज्जियां उड़ाने के लिए ही जाने जाते थे। अब वक्त बदल गया है। पावरफुल वेस्टइंडीज की टीम का पावर कहीं नदारद हो चुकी है। आलम ये है कि वेस्टइंडीज की टीम World Cup 2023 के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई। वर्ल्ड कप के क्वालिफायर में वेस्टइंडीज की टीम पहले तो नीदरलैंड और फिर स्कॉटलैंड से हार गई और इस तरह कैरेबियाई टीम के फैंस का दिल टूट गया। पहली बार ऐसा होगा कि जब 50 ओवर के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम नहीं खेलेगी।

एक दौर में बेस्ट थी वेस्टइंडीज की टीम

आपमें से ज्यादातर इस बात को जानते होंगे कि जब वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई तो पूरी दुनिया में वेस्टइंडीज की टीम सबसे बेस्ट थी। कैरेबियाई टीम के सामने कोई नहीं टिक पाता था। इनसे सारी टीमें थर-थर कांपती थी। मैलकम मार्शल हों या फिर माइकल होल्डिंग, कैरेबियाई गेंदबाजों के सामने बल्लेबाज कभी अपना सर बचाता था तो कभी घुटने बचाते हुए दिखाई देता था। गेंद की रफ्तार इतनी होती थी कि गेंद दिखना तो दूर हवा तक नहीं लगती थी। कैरेबियाई बल्लेबाज़ों की बात करें तो ज़बरदस्त बैट्समैन विव रिचर्ड्स या फिर गैरी सोबर्स, इनके सामने दिग्गज गेदबाज भी घुटने टेक देते थे। साल 1975 और 1979 के वर्ल्ड कप की बात की जाए तो क्लाइव लॉयड की कप्तानी में टीम वेस्टइंडीज का प्रदर्शन काफी शानदार रहा और लगातार दो बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

साल 1983 में इंडिया ने तोड़ा गुरूर

इंडियन टीम ने साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था। कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को ढेर कर दिया था जिससे कैरेबियाई टीम का घमंड चूर-चूर हो गया। देखा जाए तो इंडिया के हाथों मिली हार के बाद वेस्टइंडीज की टीम संभल ही नहीं सकी। हैरानी की बात तो ये है कि 1983 में वर्ल्ड कप में हारने के बाद वर्ल्ड कप 1996 के अलावा वेस्टइंडीज की टीम एक बार भी सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई और अब किसी ने सोचा भी नहीं था कि इस साल के आखिर में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप को वेस्टइंडीज की टीम अपने घर में बैठकर देखेगी।

Also Read: Shahid Afridi Viral Video: कुर्बानी के लिए 4 करोड़ का बैल अफरीदी ने खरीदा लेकिन ट्रोल युवराज और भज्जी हो गए, जानें क्यों?

टीम पॉलिटिक्स फ्री होनी चाहिए- सहवाग

गौरतलब है कि हाल ही में वेस्टइंडीज टीम के कई प्लेयर्स ने सोशल मीडिया पर कहा था कि क्रिकेट टीम के चयन में काफी पॉलिटिक्स हो रही है जिसकी वजह से वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम का फ्यूचर अंधकार में जा रहा है। वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होते ही वीरेंद्र सहवाग ने टिप्पणी की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि बहुत शर्म की बात है कि वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। इससे पता चलता है कि सिर्फ टैलेंट ही काफी नहीं बल्कि खेल पर फोकस और अच्छी मैनेजमेंट टीम के साथ टीम पॉलिटिक्स से आज़ाद होनी चाहिए।

Exit mobile version