World Cup 2023, Pat Cummins
News

World Cup 2023: वर्ल्ड कप को फीका न कर दें चोटिल खिलाड़ियों की समस्या, जानिए किस टीम के कितने खिलाड़ी हैं चोटिल

World Cup 2023: वर्ल्ड कप को शुरू होने में अब लगभग आधा महीना ही बचा है लेकिन बहुत सी टीमें अभी भी चोटों से जूझ रही हैं। टीमों के मुख्य चोटिल खिलाड़ी अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए है जिसकी वजह से उनका वर्ल्ड कप के शुरुआती कुछ मुकाबलों में खेलना मुश्किल लग रहा है।

World Cup 2023: सभी टीमें दिक्कत में है

जिन टीमों को चोट दिक्कत दे रही है। उनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका है। सभी टीमों के कोई न कोई खिलाड़ी चोटिल है जिसकी वजह से उनको अपने शुरुआती मैचों में टीम कॉम्बिनेशन को बदलना पड़ सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात करें तो Travis Head के हाथ में गेंद लगी थी जिसकी वजह से उनके हाथ में फ्रेक्चर हो गया था। और उनका शुरुआती वर्ल्ड कप के मैचों में खेलना असंभव है। जबकि उनके कुछ और खिलाड़ी चोट से जूझ रहे है। लेकिन उनके वर्ल्ड कप तक फिट होने की संभावना है। 

Axar Patel: चोटिल अक्षर ने खोले अश्विन और सुंदर के लिए दरवाजे

भारतीय टीम की बात करें तो एशिया कप में Axar पटेल चोटिल हो गए थे। उनको पूरी तरह से फिट होने में समय लग सकता है। और अगर वो समय पर फिट नहीं हो पाते है तो टीम मैनेजमेंट उनकी जगह पर Washington Sundar या Ravichandran Ashwin में से किसी एक को टीम में शामिल कर सकती है।

इंग्लैंड टीम भी चोटों से जूझ रही है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज Mark Wood चोटिल चल रहे है और उन्होंने एशेज के बाद से ही कोई मुकाबला नहीं खेला है। जबकि Jofra Archer तो चोट की वजह से पूरे टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए है। जबकि पाकिस्तानी टीम भी अपने गेंदबाजों की चोट से परेशान है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज Naseem Shah और Haris Rauf Asia Cup के दौरान चोटिल हो गए थे। Haris के वर्ल्ड कप तक फिट होने की संभावना है जबकि Naseem इस साल कोई भी मुकाबला नहीं खेल पाएंगे।

World Cup 2023: श्रीलंका का गेंदबाजी अटैक है घायल

सबसे ज्यादा चोटों की वजह से अगर कोई टीम परेशान है तो वो श्रीलंका है। श्रीलंका के सभी मुख्य गेंदबाज चोटिल चल रहे हैं। चोट की वजह से ही उन्होंने एशिया कप भी मिस कर दिया था। हालांकि उनके कुछ गेंदबाज वर्ल्ड कप तक फिट हो जायेंगे और टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे।

साउथ अफ्रीका भी चोटिल खिलाड़ियों की वजह से तकलीफ में है। टीम के तेज गेंदबाज Anrich Nortje और Sisanda Magala चोट से जूझ रहे हैं। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कुछ मैच खेले थे लेकिन उसके बाद से वो लगातार बाहर चल रहे हैं।

Tim Southee: साउदी ने बढ़ाई तकलीफ

अगर न्यूजीलैंड की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में तेज गेंदबाज Tim Southee और Daryl Mitchell चोटिल हो गए थे। हालांकि Mitchell ने बाद में बल्लेबाजी की थी लेकिन Southee दोबारा ग्राउंड पर वापस नहीं आए थे। साउदी को फिट होने में समय लगेगा और वो शायद वर्ल्ड कप के उदघाटन मैच में नहीं खेल पाएंगे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।