News

World Cup 2023: विश्व कप मैचों की तारीखें तय, जानिये कब है भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

World Cup 2023 Schedule: डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) खत्म होने के बाद अब बीसीसीआई (BCCI) वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जल्द ही घोषित करने जा रही है। ये इस साल का दूसरा आईसीसी टूर्नामेंट है। इस वर्ल्ड कप में भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) दोनों टीमें आमने सामने होंगी और इनके बीच मुकाबला 15 अक्टूबर को रविवार के दिन अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस ग्राउंड में 1 लाख से भी ज्यादा दर्शक एक साथ मैच का लुत्फ उठा सकते है। इस हाईवोल्टेज मैच पर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई हैं।

इस टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच 2019 वर्ल्ड कप के फाइनलिस्ट इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (Newzealand) के बीच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। जबकि टीम इंडिया (India) अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 8 अक्टूबर को चेन्नई (Chennai) में खेलेगी। इस मैच में भारत ऑस्ट्रेलिया से डबल्यूटीसी फाइनल में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी। ईएसपीएनक्रिकइंफो (Espn Cricinfo) की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप शेड्यूल के ड्राफ्ट को बना लिया है।

बीसीसीआई (BCCI) ने आईसीसी (ICC) के साथ मिलकर इस ड्राफ्ट को तैयार किया है। ये ड्राफ्ट विश्व कप में भाग लेने वाले सभी देशों को भेज दिया गया है। उनसे फीडबैक मिलने के बाद ही अगले हफ्ते ये शेड्यूल जारी किया जाएगा। हालांकि इस ड्राफ्ट शेड्यूल में सेमीफाइनल के मुकाबलों का स्थान नहीं घोषित किया गया है, लेकिन सेमीफाइनल के मुकाबले 15 और 16 नवंबर को खेले जाने तय हैं, जबकि फाइनल 19 नवंबर को रविवार के दिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

पाकिस्तान (Pakistan ) की टीम इस वर्ल्ड कप में 5 शहरों में अपने मुकाबले खेलेगी। पाकिस्तान की टीम हैदराबाद में 2 मैच खेलेगी, बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 2 मैच, कोलकाता में 2 मैच खेलेगी, चेन्नई में 2 मैच खेलने है और अहमदाबाद में 1 मैच भारत के साथ खेलेगी।

अगर भारत (India) के अलावा इस टूर्नामेंट के बड़े मैचों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया (Australia ) और न्यूजीलैंड (Newzealand ) के बीच 29 अक्टूबर को धर्मशाला में मैच होगा। न्यूजीलैंड (Newzealand) और साउथ अफ्रीका (South Africa) 1 नवंबर को पुणे में भिड़ेंगे। ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच 4 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मिनी एशेज देखने को मिलेगा। मिनी एशेज इसलिए क्योंकि दोनों टीमों के बीच सिर्फ एक ही मैच खेला जाएगा। बता दें कि 2015 और 2019 में वर्ल्ड कप का शेड्यूल 1 साल पहले घोषित कर दिया गया था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।