World Cup 2023
News

World Cup 2023: Amitabh के बाद Sachin Tendulkar को मिला गोल्डन टिकट, BCCI ने सचिन के सम्मान में लिखी ये बड़ी बात

World Cup 2023: भारत में क्रिकेट के मेगा टूर्नामेंट वन डे विश्व कप का आयोजन पांच अक्तूबर से 19 नवंबर तक होने वाला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  ने इस विश्व कप को खास बनाने के लिए एक मुहिम चलाई है जिसमें भारत की महान हस्तियों को वर्ल्ड कप देखने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है

World Cup 2023: सचिन तेंदुलकर गोल्डन टिकट से सम्मानित

World Cup 2023: इस मुहिम का नाम ‘गोल्डन टिकट फॉर इंडिया आइकॉन्स’ है। इसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली नामचीन हस्तियों को विश्व कप देखने के लिए गोल्डन टिकट दिया जा रहा है जिसमें सबसे पहला नाम बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का है और अमिताभ के बाद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने शुक्रवार, 8 सितंबर को “गोल्डन टिकट फॉर इंडिया आइकॉन्स” कार्यक्रम के रूप में गोल्डन टिकट से सम्मानित किया।

Also Read: World Cup 2023: न्यूजीलैंड के कप्तान Kane Williamson वर्ल्ड कप में वापसी को हुए तैयार

World Cup 2023: बीसीसीआई ने शुक्रवार 8 सितंबर को एक्स (पहले ट्विटर) पर यह जानकारी दी है कि बोर्ड के सचिव जय शाह ने सचिन को गोल्डन टिकट दिया है। BCCI ने लिखा, ”क्रिकेट और देश के लिए एक गौरवशाली क्षण! हमारे “गोल्डन टिकट फॉर इंडिया आइकॉन्स” कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को गोल्डन टिकट प्रदान किया। राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक सचिन तेंदुलकर की यात्रा ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है। अब वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का हिस्सा होंगे और लाइव मैच देखेंगे।”

बता दें कि वर्ल्ड का आगामी एडिशन क्रिकेट इतिहास में 13वां एडिशन होगा। टूर्नामेंट, 5 अक्टूबर को गत चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले उद्घाटन मैच के साथ शुरू होगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप को होस्ट करने वाला भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में 5 बार चैंपियन रह चुकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। 14 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच मेगा मुकाबला खेला जाएगा। टूर्नामेंट में दस टीमें हिस्सा ले रही हैं।

सचिन तेंदुलकर 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे। क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्हें 1992 से लेकर 2011 के बीच छह बार वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला। सचिन के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन हैं।

विश्व कप में दस टीमें ले रही हैं हिस्सा

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश शामिल हैं। 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए विश्व कप के पिछले संस्करण की तरह, इसमें भी टीमें राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में एक-दूसरे से भिड़ेंगी।