World Cup 2023 | Nepal | Qualifier Round |
News

World Cup 2023 Qualifier Round : नेपाल पर जिम्बाब्वे की टीम पड़ी भारी, पहले ही मैच में ऐसे पड़ी भारी

World Cup 2023 Qualifier Round : विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट शुरूहोने में अब कुछ ही महीने बचे हैं। इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई। क्रिकेट खेलने वाले सभी बड़े देशों के क्रिकेट बोर्ड अपने यहां टीम के स्टार खिलाड़ियों को लेकर विचार शुरू कर दिये हैं। इस बीच आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2023 का ग्रुप मैच भी शुरू हो गया है। ग्रुप ए के पहले मैच में रविवार को जिम्बाब्वे (Zimbabwe) ने नेपाल (Nepal) को आठ विकेट से हरा दिया।

मेजबान जिम्बाब्वे की टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। नेपाल ने पहले खेलते हुए कुल 290 रन बनाए। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम ने सिर्फ 2 विकेट खोकर इस लक्ष्य को 44.1 ओवर में ही हासिल कर लिया।

जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स और क्रेग एर्विन ने शानदार शतक जड़े। दोनों खिलाड़ियों की अपने देश को जीत दिलाने में अहम भूमिका रही। एर्विन 121 रन बनाकर जबकि विलियम्स 102 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 164 रनों की साझेदारी की। जिम्बाब्वे की तरफ से तीसरे विकेट के लिए यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर के पहले मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। नेपाल को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला। नेपाल की शुरुआत बहुत ही शानदार रही थी। पहले विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज कुशल भुर्तेल और आसिफ शेख के बीच 171 रन की साझेदारी हुई। यह आईसीसी के बड़े इवेंट में किसी होम टीम के खिलाफ नेपाल की ओर से सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी थी। हालांकि इस साझेदारी में कुशल भुरटेल अपना पहला वनडे शतक लगाने से सिर्फ 1 रन से चूक गए।

नेपाल की ओर से कुशल भुरटेल ने 95 गेंदों पर 99 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए। वह अपना शतक लगाने से सिर्फ रन से चूक गए। उनका विकेट वेलिंगटन मसकदजा ने लिया। उन्होंने ही आसिफ शेख का भी विकेट लिया था।

आसिफ शेख ने 110 गेंदों में 66 रन की पारी खेली थी। इस दौरान 7 चौके लगाए। जिम्बाब्वे को इन दोनों बल्लेबाजों ने बहुत अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन इनके विकेट गिरने के बाद रनों की गति धीमी हो गई। कप्तान रोहित ने 31 और कुशल मल्ला ने 41 रनों की पारी खेली।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।