World Cup 2023 | Qualifier Round | Group A |
News

World Cup 2023 Qualifier Round: वेस्टइंडीज ने पहले मैच में अमेरिका को 39 रनों से दी शिकस्त, ऐसा रहा मैच

विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफायर राउंड (World Cup 2023 Qualifier Round) के दूसरे मुकाबले में रविवार (18 जून 2023) ग्रुप ए में वेस्टइंडीज ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपेक्षाकृत कमजोरी टीम अमेरिका को 39 रनों से करारी शिकस्त दी। टॉस हारकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 49.3 ओवर में कुल 297 रन बना सकी। इसके जवाब में अमेरिका की टीम ने पूरे 50 ओवर खेले और सात विकेट खोकर कुल 258 रन बनाए। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले अमेरिका के कप्तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग बिना कोई रन बनाए आउट हो गये। दूसरे सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स 2 रन ही बना सके। और वे भी आउट हो गये। उन्हें काइल फिलिप की गेंद पर पवेलियन लौटना पड़ा। तब तक वेस्ट इंडीज की टीम कुल 14 रन ही बना सकी थी। इसके बाद जॉनसन चार्ल्स और कप्तान शाई होप ने संभल कर खेलना शुरू किया। तीसरे विकेट के लिए शतकीय भागीदारी करते हुए स्कोर को 129 तक ले गए। कप्तान होप ने 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद चार्ल्स भी 66 रन बनाकर स्कोर को 137 पर पहुंचाकर आउट हो गये। निकोलस पूरन और रोस्टन चेज़ ने मोर्चा संभाला और पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े। इसके बाद स्कोर 192 रनों तक पहुंचा। पूरन ने 43 रन बनाए और रोवमैन पॉवेल बिना कोई रन बनाए आउट हो गये। हालांकि चेज़ अर्धशतक बनाने में कामयाबी हासिल कर सके और 55 रन बनाये। आखिर में जेसन होल्डर ने 40 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के की मदद से 56 रन बनाए। इससे टीम 300 के करीब पहुंच गई। इसके बाद 49.3 ओवर में पूरी टीम ऑल आउट हो गई। अमेरिका की ओर से सौरभ नेत्रवालकर, काइल फिलिप और स्टीवन टेलर को तीन-तीन विकेट मिले।

इसके बाद बैटिंग करने उतरी अमेरिका की टीम के लिए 301 का लक्ष्य काफी ज्यादा था। अमेरिका की ओर से पहला विकेट 35 के स्कोर पर गिरा। सलामी बल्लेबाज सुशांत मोदानी 14 रन बनाकर आउट हो गये। दूसरे सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर भी 18 रन बनाकर मैदान से बाहर हो गये। कप्तान मोनांक पटेल भी कुछ नहीं कर सके और सिर्फ 6 रन के निजी स्कोर पर काइल मेयर्स के हाथों आउट हो गये। इस तरह टीम 54 के स्कोर पर तीसरा विकेट भी खो दी।

21ओवर तक अमेरिका के पांच विकेट गिर चुके थे और स्कोर सिर्फ 97 रन था। इसके बाद गजानंद सिंह ने छठे विकेट के लिए शायन जहांगीर के साथ जोरदारी पारी खेलते हुए स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। लेकिन जहांगीर 39 रन बनाकर अल्ज़ारी जोसेफ से आउट हो गये। इसके बाद नोस्तुश केंजीगे ने गजानंद का साथ निभाया। दोनों के बीच 76 रनों की भागीदारी रही लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सकी।

गजानंद 109 गेंदों में 101 रन बनाकर नॉट आउट रहे। जबकि केंजीगे 34 रनों की नाबाद पारी खेली। वेस्टइंडीज के लिए काइल मेयर्स और अल्ज़ारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिए जबकि जेसन होल्डर को आठ ओवर में 36 रन देकर एक विकेट मिला।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।