Najam Sethi | Pakistan Cricket Board | PCB |
News

World Cup 2023: नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में पाकिस्तान खेलने को राजी नहीं, जानिये पीसीबी ने ICC को क्यों कहा ऐसा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) का कहना है कि वह विश्व कप मैच 2023 को भारत के नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में नहीं खेलना चाहता है। उनकी सुरक्षा को लेकर कुछ चिंताएं हैं। अगर पाकिस्तान सरकार अनुमति देती है तो वह भारत में कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरू में खेलना चाहेगा, लेकिन अहमदाबाद में नहीं खेल सकता है।

पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के चेयरमैन ग्रेग बार्कले को वनडे विश्व कप के दौरान अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ खेलने को लेकर अपनी आशंकाएं बता दी है। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले यह जानकारी दी है। पाकिस्तान अपने मैच कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरू में खेलना चाहता है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच नहीं खेलना चाहता।

आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और आईसीसी महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस कुछ दिन पहले पीसीबी अधिकारियों से मुलाकात की और यह आश्वासन मांगा कि पाकिस्तान वनडे विश्व कप में अपने मैच तटस्थ स्थान पर कराने की मांग नहीं करे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सचिव जय शाह की अगुआई वाली एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर एशिया कप के मैचों की मेजबानी की पाकिस्तान की मांग ठुकराने जा रहा है।

पीसीबी सूत्रों के अनुसार,‘‘ नजम सेठी ने बार्कले और अलार्डिस को सूचित कर दिया है कि पाकिस्तान अहमदाबाद में मैच नहीं खेलना चाहता जब तक कि यह नॉकआउट या फाइनल जैसा मैच ना हो। उन्होंने आईसीसी से अनुरोध किया है कि अगर पाकिस्तान सरकार भारत जाकर विश्व कप खेलने की अनुमति देती है तो पाकिस्तान के मैच चेन्नई, बेंगलुरू और कोलकाता में कराए जाएं।’’

पाकिस्तान बोर्ड अहमदाबाद में टीम की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। हालांकि, इंजमाम उल हक की कप्तानी में 2005 में पाकिस्तानी टीम ने मोटेरा में मैच खेला था। सेठी ने यह भी कहा है कि अगले पांच साल के चक्र के लिए आईसीसी के राजस्व में अगर पाकिस्तान का हिस्सा बढाया नहीं जाता तो वे नए राजस्व मॉडल को स्वीकार नहीं करेंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।