World Cup 2023, Kane Williamson
News

World Cup 2023: न्यूजीलैंड के कप्तान Kane Williamson वर्ल्ड कप में वापसी को हुए तैयार

World Cup 2023: न्यूजीलैंड के कप्तान Kane Williamson ने अपना फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है। और वो भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कुछ दिन पहले ही अपना फिटनेस टेस्ट दिया था जिसके बाद ही उनको वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा बनाने का फैसला लिया जाना था। न्यूजीलैंड के कोच Garry Stead ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि, “अगर विलियमसन अपना फिटनेस टेस्ट पास करेंगे तभी उन्हें टीम में रखा जाएगा। वरना उनकी वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं बनेगी।”

Kane Williamson ने कहा कि, “इस पूरे प्रोसेस के दौरान मैंने कभी ये ध्यान नहीं दिया कि मुझे इस तारीख को फिट हो जाना है। मेरा ध्यान बस इस बात पर था कि मुझे वापस क्रिकेट खेलना है। टीम में चयन हो जाने से ही ये तथ्य नही बदलेगा कि मुझे अभी और भी मेहनत करनी है। ताकि मैं जल्द से जल्द टीम के साथ उतर कर प्रैक्टिस कर सकूं।”

World Cup 2023: विलियमसन का फिट होना था बहुत जरूरी

Williamson के फिट होना न्यूजीलैंड के लिए बहुत अच्छे संकेत है। क्योंकि विलियमसन न्यूजीलैंड की टीम के न सिर्फ कप्तान है बल्कि अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी है। उनके ऊपर ही उनकी टीम की आधी से ज्यादा उम्मीदें टिकी रहती हैं। विलियमसन ने साल 2019 के वर्ल्ड कप में अकेले दम पर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया था।

विलियमसन ने उस टूर्नामेंट में लगभग 650 रन बनाए थे। लेकिन फाइनल में विवादित नियम के चलते न्यूजीलैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें, कि इंग्लैंड ने बाउंड्री काउंट के आधार पर खिताब पर कब्जा किया था। चूंकि दोनों टीमों के रन बराबर थे और सुपर ओवर में भी रन बराबर थे। इसलिए ज्यादा बाउंड्री लगाने के लिए इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था।

Kane Williamson: केन को न्यूजीलैंड का भार उठाना है

इस वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड की टीम की बहुत सी उम्मीदें विलियमसन के कंधों पर ही टिकी रहेंगी। विलियमसन का बतौर बल्लेबाज ही नहीं बल्कि कप्तान के तौर पर भी रोल बहुत अहम होने वाला है। हर आईसीसी टूर्नामेंट की तरह इस बार भी उन्हें कोई टॉप 4 का दावेदार नहीं मान रहा है। पिछले 7 आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम ने 4 बार फाइनल और 2 बार सेमीफाइनल खेला है। इस दौरान उन्होंने 1 आईसीसी ट्रॉफी भी जीती है। जबकि एक बार ही सिर्फ वो टॉप 4 में जगह नहीं बना पाई थी।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।