World Cup 2023
News

World Cup 2023: Team India के वर्ल्ड कप सेलेक्शन पर महासंग्राम, लाइव टीवी शो पर भिड़े पूर्व कोच और पूर्व सेलेक्टर

World Cup 2023: भारत में होने वाले 50 ओवर के वन डे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। 5 सितंबर को आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड कप के लिए टीम अनाउंस की गई है। टीम इंडिया के स्क्वॉड के ऐलान के बाद एक्सपर्ट पैनल दो धड़ों में बंट गया है।

World Cup 2023: WC 2023 टीम में शार्दुल ठाकुर क्यों ?- कृष्णमाचारी श्रीकांत

टीम के सिलेक्शन को लेकर एक ग्रुप का क्हना है कि World Cup 2023 के लिए टीम पर्फेक्ट है, तो दूसरा ग्रुप क्हता है कि टीम में अभी भी कुछ कमियां हैं। बता दें भारतीय टीम में पांच स्पेशलिस्ट बल्लेबाज, दो विकेट कीपर, चार ऑलराउंडर और चार स्पेशलिस्ट गेंदबाजों को चुना गया। शार्दुल ठाकुर (Shardul thakur) बतौरऑलराउंडर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, और इसी नामपर दिग्गज क्रिकेटरों के बीच बहस छिड़ गई है।

Also Read: Yuzvendra chahal: वर्ल्ड कप 2023 से ड्रॉप होने के बाद युजी का बिग अनाउंसमेंट, इस नई विदेशी टीम के साथ खेलेंगे क्रिकेट

World Cup 2023: दरअसल अजीत आगरकर की अगुवाई वाली सिलेक्शन कमिटी ने वनडे World Cup 2023 के लिए भारत की टीम का ऐलान किया जिसमें युजी चहल और संजू सैमसन की जगह नहीं थी लेकिन शार्दुल ठाकुर के नाम पर बहस छिड़ गई। टीम इंडिया के पूर्व सिलेक्टर कृष्णमाचारी श्रीकांत ने शार्दुल ठाकुर की जगह पर सवाल उठाए हैं।

लाइव टीवी शो पर भिड़े श्रीकांत और संजय बांगर

स्टार स्पोर्ट्स के एक लाइव शो के दौरान पूर्व सिलेक्टर श्रीकांत पूर्व कोच संजय बांगड़ के साथ शार्दुल ठाकुर को लेकर सवाल-जवाब करते नजर आए। श्रीकांत ने  बताया कि शार्दुल को टीम में मौका क्यों नहीं मिलना चाहिए था. एस श्रीकांत ने कहा,

“हम सब कह रहे हैं हमें  नंबर 8 पर एक बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी चाहिए। 8वें नंबर पर कौन बल्लेबाजी कर रहे हैं? शार्दुल ठाकुर दसवें नंबर पर जाकर बल्लेबाजी कर रहा है, 10 ओवर भी नहीं डाल रहा है वो वहां सिर्फ 10 रन बनाकर आउट होते जा रहे हैं। वो 10 ओवर गेंदबाजी भी नहीं कर रहे हैं। कितने मैच में शार्दुल ने 10 ओवर डाले हैं ?”

श्रीकांत ने आगे कहा,

”आप नेपाल के खिलाफ देखिए उन्होंने कितने ओवर डाले? सिर्फ 4. जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज जैसी टीमों के खिलाफ उनके प्रदर्शन हैं लेकिन वो मत देखिए। अच्छा प्रदर्शन है दिमाग में रख लो उनको महत्व मत दो। आप न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के सामने उनका प्रदर्शन देखिए। इसलिए मैं कहता हूं कि ओवरऑल औसत देखकर आप मूर्ख मत बनो।

इससे सही तस्वीर नहीं दिखती। हमेशा व्यक्तिगत मैचों को देखो। शार्दुल ठाकुर को लेकर श्रीकांत और पूर्व कोच संजय बांगर के बीच बहस भी हुई। बांगर के मुताबिक शार्दुल अच्छे बल्लेबाज हैं तो वहीं श्रीकांत बैटिंग को लेकर बांगड़ को आड़े हाथ ले रहे हैं। शो के बीच श्रीकांत ने बांगड़ से पूछा कि क्या शार्दुल बल्लेबाज हैं, तो बांगर ने कहा-हां टेस्ट क्रिकेट में तो श्रीकांत ने कहा मैं वन डे क्रिकेट की बात कर रहा हूं।

श्रीकांत ने फिर सवाल किया कि क्या वो एक ऑलराउंडर हैं, तो बांगर ने कहा हां वो है, श्रीकांत ने कहा वो कैसा ऑलवराउंडर है ? टी 20 वर्ल्ड कप के बाद उसका सबसे बड़ा स्कोर 25 का है। बांगड़ आगे क्हते हैं उसकी गेंदबाजी अच्छी है तो श्रीकांत क्हते हैं उसकी गेंदबाजी कैसे अच्छी हो सकती है अपने करियर में उसने कितनी बार दस ओवर का कोटा पूरा किया ?

इस तरह शार्दुल ठाकुर के नाम पर संजय बांगड़ और श्रीकांत के बीच काफी बहस हुई। लेकिन अगर शार्दुल ठाकुर के पिछले 4 साल का क्रिकेट रिकॉर्ड देखें तो उससे कई बातें अपने आप साफ हो जाती हैं।

अब तक ऐसा रहा शार्दुल का प्रदर्शन

ODI में शार्दुल ठाकुर के प्रदर्शन की बात करें तो पिछले 10 मैच में उन्होंने कुल 51 रन बनाए हैं। इन 10 वनडे मैचों में उन्हें कुल 7 बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला है इसमें शार्दुल का बेस्ट स्कोर सिर्फ 25 रन का रहा है। गेंदबाजी की बात करें तो इस दौरान शार्दुल ने कुल 18 विकेट चटकाए हैं। उनके अब तक के ODI करियर की बात करें तो 40 मैचों में 17.66 की औसत से उन्होंने 318 रन बटोरे हैं जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है जबकि उन्होंने 59 विकेट लिए हैं। अब इन आंकड़ों को देखकर शार्दुल को ऑलराउंडर कहना वाजिब नहीं होगा।

World Cup 2023 के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल,  विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (VC), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी.