Women Cricket Team in Asian Games | Cricket in Asian Games |
News

Women Cricket Team in Asian Games: भारत के आगे नहीं चल सकी गैरअनुभवी मलेशिया महिला टीम, बारिश ने छीना मजा, सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

Women Cricket Team in Asian Games: एशियाई खेलों में गई महिला और पुरुष क्रिकेट टीमों को अपना दमखम दिखाने का इस बार अवसर मिल रहा है। एशियाई खेलों में क्रिकेट का आयोजन पहले भी दो बार ग्वांगझू 2010 और इंचियोन 2014 में हो चुका है। पाकिस्तान ने दोनों संस्करणों के फ़ाइनल में बांग्लादेश को हराकर महिलाओं की स्पर्धा का ख़िताब अपने नाम किया था।चीन के शहर हांगझोऊ (Hangzhou) के झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी क्रिकेट फील्ड (Zhejiang University of Technology Cricket Field) में चल रहे मैच में भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। मलेशिया से हुए मैच में बारिश की वजह से पूरा खेल नहीं हो सका। शेफाली वर्मा ने मलेशिया के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ते हुए 39 गेंद में 67 रन बनाये लेकिन एशियाई खेलों की महिला क्रिकेट स्पर्धा का क्वार्टर फाइनल बारिश से रद्द हो गया।

Women Cricket Team in Asian Games: भारत ने दो विकेट पर बनाए 173 रन

भारत को बेहतर आईसीसी रैंकिंग के आधार पर सेमीफाइनल में प्रवेश मिल गया। मैच 15 ओवर प्रति टीम कर दिया गया था। भारत ने दो विकेट पर 173 रन बना लिये थे। कप्तान स्मृति मंधाना ने 16 गेंद में 27 और जेमिमा रौड्रिग्ज ने 29 गेंद में 47 रन बनाये।

रिचा घोष ने सात गेंद में 21 रन का योगदान दिया। मलेशिया के लिये सौ रन से आगे बढना भी मुश्किल लक्ष्य था। डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर संशोधित लक्ष्य 177 रन का मिला।

मलेशिया ने दो गेंद ही खेली थी कि भारी बारिश के कारण मैच रद्द करना पड़ा। टूर्नामेंट में भारत शीर्ष रैंकिंग वाली एशियाई टीम है जिसके आधार पर उसे सेमीफाइनल में प्रवेश मिला।

मलेशिया की कप्तान विनिफ्रेड दुराइसिंघम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था लेकिन उनके क्षेत्ररक्षकों ने निराश किया और कई कैच टपकाये। गेंदबाज भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सके । भारत की सलामी जोड़ी ने पावरप्ले में 59 रन बनाये।

स्पिनर माहिरा इज्जाजी इस्माइल ने मंधाना को आउट किया । शेफाली ने दूसरे छोर से आक्रामक खेलना जारी रखा और अपनी पारी में पांच छक्के तथा चार चौके जड़े।

जेमिमा ने भी अपनी पारी में छह चौके लगाये और दूसरे विकेट के लिये शेफाली के साथ 86 रन जोड़े। उन्हें मास एलिसा ने पगबाधा आउट किया। रिचा ने 15वें ओवर में चार चौके लगाये जिससे भारत ने 170 के पार का स्कोर बनाया।

Women Cricket Team in Asian Games:एशियाई खेल 2023 के लिए इन खिलाड़ियों

टीम इंडिया: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफ़ाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बारेड्डी।
स्टैंडबाय खिलाड़ी: हरलीन देओल, काशवी गौतम, स्नेह राणा, सैका इशाक, पूजा वस्त्राकर

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।