News

टॉस जीतने के बाद क्यों किया पहले गेंदबाजी करने का फैसला, पैट कमिंस ने बताई वजह

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप 2023 फाइनल में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के अपने फैसले से कई विशेषज्ञों और प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया। हालाँकि उनकी पसंद सही साबित हुई क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच जीत लिया और रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिया। जबकि पारंपरिक सोच यह तय करती है कि टीमें महत्वपूर्ण मैचों में लक्ष्य निर्धारित करना पसंद करती हैं, कमिंस ने उस स्थान पर परिणामों के रुझान का पालन करने का फैसला किया, जहां पिछले चार में से तीन बार खेल दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीता था।

फाइनल के बाद कमिंस ने खुलासा किया कि कैसे उन्हें सिक्का उछालने के फैसले से जूझना पड़ा और किस वजह से अहमदाबाद में पहले गेंदबाजी करने का फैसला करना पड़ा। पिच वास्तव में बहुत अच्छा खेल रही थी, यह काफी धीमी थी और मूल रूप से कोई उछाल नहीं था, लेकिन मुझे नहीं लगता कि उछाल टूर्नामेंट में कहीं और से अलग था। यह शायद उतना स्पिन नहीं हुआ जितना मैंने सोचा था। कल ऐसा दिख रहा था वास्तव में सूखा था, लेकिन आज यह काफी मजबूत था। हाँ, विकेट वास्तव में ठीक था। टॉस तक हम एक तरह से उम्म और आह कर रहे थे – लेकिन मुझे लगा कि आप जानते हैं कि विकेट बेहतर होने का आधा मौका था आज रात और आप जानते हैं कि विश्व कप के खेल में आप गेंदबाजी में गलती कर सकते हैं और यह वास्तव में बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है।

कमिंस ने यह भी कहा कि विश्व कप की बदौलत उन्हें एक बार फिर वनडे क्रिकेट से प्यार हो गया है। कमिंस ने कहा- यह बहुत बड़ी बात है (विश्व कप जीत), मुझे लगता है कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शिखर है, एक दिवसीय विश्व कप जीतना। विशेष रूप से यहां भारत में, इस तरह की भीड़ के सामने। यह हर किसी के लिए एक बड़ा साल रहा है, लेकिन हमारी क्रिकेट टीम यहां भारत में रही है, एशेज, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और इसके अलावा यह बहुत बड़ा है और ये ऐसे क्षण हैं जिन्हें आप जीवन भर याद रखेंगे। ”

शायद इसलिए कि हम जीत गए, लेकिन मुझे इस विश्व कप में फिर से वनडे से प्यार हो गया। मुझे लगता है कि परिदृश्य जहां हर खेल वास्तव में मायने रखता है, इसका मतलब सिर्फ द्विपक्षीय से थोड़ा अलग है। विश्व कप का इतना समृद्ध इतिहास है, मैं हूं निश्चित रूप से यह लंबे समय तक रहने वाला है। हां, पिछले कुछ महीनों में बहुत सारे अद्भुत खेल, बहुत सारी अद्भुत कहानियां हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि (वनडे क्रिकेट के लिए) निश्चित रूप से एक जगह है।