News

आईपीएल-24 में किस खिलाड़ी के कहां से खेलने की संभावना, जानिए पूरा गणित

भारतीय प्रतिभाओं के उच्च मांग-कम आपूर्ति अनुपात के कारण आईपीएल की मिनी नीलामी हमेशा दिलचस्प रही है। खिलाड़ियों के लिए कुछ आकर्षक सौदे हो सकते हैं, जिन्हें अन्यथा मेगा नीलामी में ध्यान आकर्षित करने के लिए संघर्ष करना पड़ता। यहां टीमों के लिए संभावित नीलामी रणनीति पर एक नजर है:

चेन्नई सुपर किंग्स पर्स: शार्दुल ठाकुर, मनीष पांडे, जोश हेज़लवुड शार्दुल ठाकुर पहले सीएसके के साथ थे और एक अनुभवी भारतीय प्रचारक हैं, जो डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर सकते हैं और अपनी भुजाओं को मौका दे सकते हैं। नंबर 8. सीएसके शार्दुल के लिए 10 करोड़ रुपये और उससे ऊपर तक जा सकती है।

वे अंबाती रायडू की जगह लेने के लिए एक भारतीय बल्लेबाज पर भी विचार करेंगे और अनुभवी मनीष पांडे पर भी विचार कर सकते हैं क्योंकि नीलामी रोस्टर में बहुत अधिक अनुभवी भारतीय सूचीबद्ध नहीं हैं। अगर वे तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूत करना चाहते हैं तो जोश हेजलवुड एक विकल्प हैं।

2) दिल्ली कैपिटल्स का पर्स बायां: 28.95 करोड़ रुपये संभावित खिलाड़ी: प्रियांश आर्य, हर्षल पटेल, शार्दुल ठाकुर, जोस इंग्लिस, वानिंदु हसरंगा दिल्ली कैपिटल्स की सबसे कमजोर कड़ी उनके भारतीय बल्लेबाजों का संग्रह है और इस तरह की खराब स्थिति के बारे में कम ही बताया गया है। वर्गीकरण उन्हें अभी मिला है। दिल्ली राज्य टीम के सलामी बल्लेबाज प्रियांश आर्य, जिन्होंने एसएमएटी टी20 के दौरान कुछ तूफानी पारियां खेलीं, और यूपी के दो अज्ञात लेकिन अत्यधिक चर्चित युवाओं – समीर रिज़वी और स्वास्तिक चिक्कारा को उत्सुकता से देखा जा सकता है। यूपीसीए टी20 लीग में दोनों की जोड़ी शानदार रही थी. कठिन फ़िरोज़ शाह कोटला ट्रैक पर, हर्षल पटेल एक अनुभवी प्रचारक हैं, जिनकी धीमी गति से नुकसान हो सकता है।

3) गुजरात टाइटंस पर्स लेफ्ट: 38.15 करोड़ रुपये संभावित खिलाड़ी: शार्दुल ठाकुर, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, अजमतुल्लाह उमरजई।
वे कुछ भी करें, यहां तक कि गुजरात टाइटंस के प्रशंसक भी इस बात से सहमत होंगे कि पूरे पैकेज में हार्दिक पंड्या का प्रतिस्थापन नहीं हो सकता है। शार्दुल ठाकुर सबसे अच्छा 50 से 60 प्रतिशत प्रतिस्थापन होंगे। रचिन रवींद्र एक विकल्प हो सकते हैं लेकिन फिर रिद्धिमान साहा, शुबमन गिल और बी साई सुदर्शन बल्लेबाजी क्रम में पहले तीन स्थान लेंगे।

4) कोलकाता नाइट राइडर्स पर्स लेफ्ट: 32.70 करोड़ रुपये संभावित खिलाड़ी: मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, रचिन रवींद्र, हर्षल पटेल।
केकेआर को तुरंत कुछ अच्छे तेज गेंदबाजों की जरूरत है, अधिमानतः ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस या जोस हेज़लवुड के साथ-साथ हर्षल पटेल में से एक, जो हमेशा एक उपयोगी विकल्प होता है।

5) लखनऊ सुपर जायंट्स पर्स लेफ्ट: 13.15 करोड़ रुपये संभावित रुचि वाले खिलाड़ी: गेराल्ड कोएत्ज़ी, दिलशान मदुशंका, आशुतोष शर्मा एलएसजी मार्क वुड के अलावा एक और गुणवत्ता वाले तेज गेंदबाजी विकल्प पर विचार करेगा। स्टार्क, हेज़लवुड और दक्षिण अफ़्रीकी गेराल्ड कोएत्ज़ी तीन विकल्प आसानी से उपलब्ध हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में नांद्रे बर्गर और दिलशान मदुशंका हैं। अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाजों में रेलवेमैन आशुतोष शर्मा हैं, जिन्होंने एसएमएटी में 12 गेंदों में 50 रन बनाए।

6) मुंबई इंडियंस का पर्स बायां: 17.75 करोड़ रुपये संभावित रुचि वाले खिलाड़ी: हसरंगा, मानव सुथार, आशुतोष शर्मा, दर्शन मिसाल एमआई के पास बहुत अधिक पैसा नहीं है, लेकिन अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों के मामले में इसका स्काउट सस्ते दाम पर मिलेगा। बाएं हाथ के स्पिनर मानव सुथार ने काफी प्रभाव छोड़ा है और वह एमआई की प्रतिभा विकास टीम का भी हिस्सा थे। विदेशी स्पिनरों की बात करें तो वानिंदु हसरंगा हैं.

7) सनराइजर्स हैदराबाद पर्स खाली: 34 करोड़ रुपये संभावित रुचि वाले खिलाड़ी: कोई भी और हर कोई, रोस्टर में ज्यादा भारतीय खिलाड़ी नहीं होने के कारण, शार्दुल और हर्षल भी उनकी पसंद हो सकते हैं और वे गहरी बोली लगा सकते हैं। लेकिन उन्हें कम से कम एक अच्छे विदेशी तेज गेंदबाज और एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज की आवश्यकता होगी – अधिमानतः भारतीय।

8) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पर्स खाली: 23.25 करोड़ रुपये संभावित खिलाड़ी: स्टार्क, कमिंस, मानव सुथार आरसीबी ने एक विदेशी तेज गेंदबाज के लिए बोली लगाने के लिए हर्षल पटेल को भुगतान किए गए 10.75 करोड़ रुपये मुक्त कर दिए और तीन ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की काफी मांग होगी। मो बोबट के आरसीबी रैंक में शामिल होने के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि अंग्रेज गस एटकिंसन या रीस टॉपले को अच्छी बोली मिलती है या नहीं।

9) पंजाब किंग्स का पर्स बचा: 29.10 करोड़ रुपये संभावित खिलाड़ी: शार्दुल, हर्षल, रचिन रवींद्र पंजाब किंग्स के पास दो विदेशी स्लॉट बचे हैं और अगर वे सीज़न के स्वाद के लिए जाने के अपने पुराने चलन का पालन करते हैं, तो रचिन रवींद्र एक हो सकते हैं। संभावित चयन और उनके पास कीवी के लिए दूरी तय करने के लिए पैसे हैं।
हालाँकि उन्हें तत्काल एक गुणवत्ता वाले भारतीय तेज गेंदबाज की आवश्यकता है और तीन विकल्प हैं हर्षल, शार्दुल और उमेश यादव।

10) राजस्थान रॉयल्स पर्स लेफ्ट: 14.50 करोड़ संभावित खिलाड़ी रुचि: मुख्य रूप से समीर रिज़वी, स्वास्तिक चिक्कारा, आशुतोष शर्मा, अभिमन्यु सिंह, सौरभ चौहान जैसे घरेलू भारतीय बल्लेबाज रॉयल्स में हमेशा घरेलू टूर्नामेंट और कठोर परीक्षणों से चुने गए युवाओं का एक अच्छा समूह रहा है। सैयद मुश्ताक अली, टीएनपीएल, यूपी प्रीमियर लीग में प्रदर्शन करने वाले सभी लोगों के पास सौदे पाने का अच्छा मौका होगा। पीटीआई केएचएस केएचएस एट एटी