News

चार साल बाद 2027 में कहां होगा अगला वर्ल्ड कप मुकाबला, कौन सी टीमें करेंगी क्वॉलिफाई?

अगला ICC क्रिकेट विश्व कप अक्टूबर और नवंबर 2027 के दौरान दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया में होने वाला है। ICC वनडे रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमें वर्ल्ड कप में सीधे क्वालीफाई करेंगी। शेष चार स्थान वैश्विक क्वालीफायर टूर्नामेंट के माध्यम से निर्धारित किए जाएंगे। विशेष रूप से नामीबिया द्वारा पहली बार टूर्नामेंट की सह-मेजबानी करने के बावजूद उनकी भागीदारी की गारंटी नहीं है क्योंकि वे पूर्ण आईसीसी सदस्य नहीं हैं। नतीजतन नामीबिया को प्रतियोगिता में स्थान अर्जित करने के लिए मानक योग्यता मार्ग का पालन करना होगा।

2027 क्रिकेट विश्व कप दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा, पिछला अवसर 2003 संस्करण था। नामीबिया मेजबान राष्ट्र के रूप में अपनी शुरुआत करेगा। टूर्नामेंट में 2003 संस्करण में नियोजित समान प्रारूप को अपनाते हुए 14 टीमों का विस्तार करने की तैयारी है।

प्रतियोगिता के प्रारूप में दो समूह होंगे, जिनमें से प्रत्येक में सात टीमें होंगी। प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी। उसके बाद अंतिम विजेता का निर्धारण करने के लिए सेमीफाइनल और फाइनल होगा। ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम अपने-अपने ग्रुप में अन्य सभी पक्षों से एक बार भिड़ेगी। यह प्रारूप 2003 संस्करण की याद दिलाता है।

ऑस्ट्रेलिया 2023 संस्करण में भारत को हराकर विजयी हुआ जिसमें ट्रैविस हेड के लुभावने शतक ने भारतीय धरती पर इस अप्रत्याशित परिणाम को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया की छठी एकदिवसीय विश्व कप जीत दर्ज की, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है जो उन्हें क्रिकेट जगत में किसी भी अन्य देश से चार खिताब आगे रखती है।